जल जीवन मिशन के केआरसी ग्रीन अर्थ द्वारा कुरुक्षेत्र के बीड़ सुजरा गाँव में करवाई गई एक्सपोजर विजिट

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशीक

कुरुक्षेत्र :- जल शक्ति मंत्रालय के तत्वाधान में देश की पहली चार दिवसीय एल-3 ट्रेनिंग भारत सरकार के प्रमुख रिसोर्स सेंटर ग्रीन अर्थ संग़ठन, कुरुक्षेत्र द्वारा कैथल में की जा रही है। ये चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मंत्रालय के जल जीवन मिशन के तहत हो रहा है जो अपनी तरह का पहला अनूठा प्रशिक्षण कार्यक्रम है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में तीसरे दिन हर घर नल से साफ़ जल की महत्ता समझाने के लिए कुरुक्षेत्र के बीड़ सुजरा गाँव में एक्सपोजर विजिट कीगई। इस दौरान गाँव की पूर्व सरपंच ज्योति रानी ने बताया कि उनके गाँव की नालियाँ बिल्कुल साफ़ हैं। साफ़ पानी की आपूर्ति हर घर में नियमित हैं। इस मौके पर राज्य परियोजना प्रबंधक, स्वच्छ भारत मिशन गुरदिता धीमान ने सहभागी ग्रामीण मूल्यांकन के बारे में बताया। उन्होंने वहीं गाँव में एक्शन प्लान और पीआरए बनवाया। डॉ. नरेश भारद्वाज ने गाँव में बने फाईव पॉइंट सिस्टम, कचरा प्रबंधन और जल सरक्षंण के बारे में बताया।

कार्य्रकम कॉर्डिनेटर मोनिका भारद्वाज ने जल की अनुपलब्धता और प्रत्येक घर में कनेक्शन ना होने से महिलाओं को होने वाली समस्या और पानी पहुँच में होने वाले लाभों पर प्रतिभागियों को जागरूक किया। इस मौके पर जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग व वाटर एंड सेनिटेशन सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन पंचकूला के टीम मेम्बर्स के साथ ग्रीन अर्थ से कुलदीप कौशिक, सुशील कुमार, आकांशा कुमारी, खुश्बू रानी, अन्वीक्षा और मंजीत कुमार उपस्थित रहे।

Previous post

हरियाणा मंत्रीमंडल में अहीरवाल क्षेत्र के डेढ़ मंत्री, उनके पास भी महत्वहीन विभाग : विद्रोही

Next post

डीजीपी हरियाणा ने नागरिकों को दी नववर्ष की शुभकामनाएं, 2022 की प्राथमिकताओं का किया उल्लेख

You May Have Missed

error: Content is protected !!