किलकारियों के बीच मनाई गई योगेंद्र यादव के दिवंगत पिता प्रो देवेंद्र यादव की पहली बरसी

रेवाड़ी , 23 दिसंबर 2021 – 22 दिसम्बर को रेवाड़ी जिले के सहारनवास गावँ में योगेंद्र यादव के दिवंगत पिता प्रोफेसर देवेन्द्र यादव की पहली पुण्यतिथि पर ‘दादा जी स्पोर्टस एकेडमी’ का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन शहर के डॉक्टर ईश्वर सिंह ने किया। विजेता खिलाड़ियों के और सभी हिस्सा लेने वाले बच्चों को ईनाम देकर प्रोत्साहित किया गया।

सहारनवास गावँ के पूर्व सरपंच रामअवतार जी ने बताया कि गावँ में पंचायत के पास कोई सार्वजनिक जगहं नहीं होने के कारण गावँ के बच्चे खेल व भर्ती आदि की तैयारी से वंचित रह जाते थे। प्रोफेसर देवेंद्र जी गांव और गावँ के बच्चों के प्रति विशेष स्नेह रखते थे। पिछले वर्ष 22 दिसम्बर को उनका देहावसन हो गया था। प्रोफेसर साहब की पहली ही बरसी पर योगेंद्र यादव के परिवार ने, अपनी दो एकड़ की पुस्तैनी जमीन पर, यह स्पोर्ट्स का स्थान विकसित कर सराहनीय कार्य किया है। समाज हित में उठाये इस कदम पर ग्रामीण बहुत खुश हैं। इस एकडेमी से सहारनवास के अलावा आस पास के गावँ लाधुवास, हरिनगर, बंगड़वास, बहोतवास आदि के बच्चे-विद्यार्थी भी लाभान्वित होंगे।

डॉ ईश्वर ने कहा कि खेल हमारे शरीर का सबसे बड़ा प्रकृति प्रदत्त डॉक्टर है। यह भौतिक शरीर के साथ मानसिक सेहत का भी ख्याल रखता है। उन्होंने भी अपने गावँ में इस प्रकार का सफल प्रयोग किया हुआ है। अन्य सभी को भी इस दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए।

योगेंद्र यादव ने कहा कि उनके पिता की विरासत की हर चीज ग्राम वासियों की सेवा के लिए है। प्रो देवेंद्र का परिवार उनकी विरासत का केवल संरक्षक मात्र है। उन्होंने सभी ग्रामीणों से एकडेमी को सुचारू रूप से चलाने की अपील की और कहा कि ग्रामीण अंचल की बच्चियों के लिए विशेष समय सारणी बनाई जाए ताकि ग्रामीण बेटियों को खेल और भर्ती आदि की तैयारी करने में संकोच ना हो।

सहारनवास गावँ के ही कृष्णबीर ने बच्चों को कोचिंग देने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि एकडेमी में बैडमिंटन, बास्किट बाल, वालीबाल, छोटे बच्चों हेतु फुटबाल, एवम अन्य सभी एहलेटिक्स के मैदान तैयार किए हैं। सभी बच्चो को निशुल्क ट्रेनिंग दी जा रही है।

इस अवसर पर डॉक्टर ईश्वर सिंह, डॉ क्वात्रा, डॉ शीला यादव, डॉ सुषमा, अनिल राव, कामरेड दलीप, डीपीई कृष्णबीर ने बच्चों को पारितोषित दिए। परिवार की ओर से डॉक्टर नरेन्द्र यादव ने सभी आगंतुकों का धन्यवाद किया। भविष्य में 22 दिसम्बर को देवेंद्र जी की याद में ‘दादा जी स्पोर्ट्स अकेडमी’ में हर वर्ष मिलने के वादे के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!