सर्दी के मौसम में शाम के समय आम लोगों के सामने पानी का संकट.
लोगों की मांग हेलीमंडी के सभी वाटर सप्लाई किए जाएं चालू

फतह सिंह उजाला

पटौदी । मंगलवार शाम से ही पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेलीमंडी नगर पालिका इलाके के हेलीमंडी, जाटोली और टोडापुर में पेयजल की आपूर्ति बंद हो गई है । सर्दी के मौसम में आम जनमानस के सामने शाम के समय पानी का जबरदस्त संकट परेशानी का कारण बनना तय है । इस मामले में हेलीमंडी के मुख्य पेयजल आपूर्ति केंद्र बूस्टर के ही सूत्रों के मुताबिक हेलीमंडी में शाम के समय पानी की आपूर्ति करीब 10 दिन तक पूरी तरह से बंद रहेगी । इसके पीछे तर्क यह दिया गया है कि गुरुग्राम-पटौदी और रेवाड़ी के बीच में नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य चल रहा है और एक बूस्टर स्टेशन जहां से पानी की आपूर्ति होती है, पटौदी में है वही दूसरा केंद्र बाबड़ा बकीपुर में बताया गया है । सड़क को बनाने के दौरान जो मुख्य पानी की पाइप लाइन है उनको भी शिफ्ट किया जाना है , ऐसे में पेयजल आपूर्ति संभव नहीं हो सकेगी ।

मंगलवार शाम को जब पानी की आपूर्ति नहीं हुई तो लोगों के द्वारा पानी नहीं आने की शिकायतें भी की गई । हेली मंडी नगर पालिका इलाके में हेली मंडी, जाटोली, टोडापुर में पानी की आपूर्ति नहीं होने की यह समय सीमा बताए गए 10 दिन से अधिक भी हो सकती है। इस बात की संभावना से कतई भी इनकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में लोगों की डीसी डा यश गर्ग, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता , पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, विभाग के मंत्री डा बनवारी लाल और जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के एस डी ई सहित से पुरजोर मांग है कि हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में जितनी भी वाटर सप्लाई मौजूद हैं , इन्हें आपात स्थिति में आम जनमानस को मूलभूत जरूरत , पानी की आपूर्ति के लिए बिना देरी किये आरंभ करवाया जाए।

अचानक पेयजल आपूर्ति रोके जाने से अब ऐसे में सवाल यह है कि 24 घंटे में अभी तक औसतन ढाई घंटे ही सुबह और शाम पेयजल की आपूर्ति की जा रही थी। अचानक मंगलवार शाम को पूरे हेलीमंडी नगरपालिका इलाके में पेयजल की आपूर्ति रोक दी गई । लोगों के मुताबिक जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को समय रहते सार्वजनिक रूप से इस बात की जानकारी आम लोगों को दी जानी चाहिए थी कि हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में कितने दिन तक शाम के समय पानी की आपूर्ति नहीं होगी ।

अब अचानक पेयजल आपूर्ति को रोक दिया गया। सबसे अधिक गंभीर समस्या इस बात को लेकर लोगों के सामने बनाना स्वाभाविक है कि आखिर पानी का स्टोरेज कैसे और किस प्रकार से करके रखा जाए ? जो कि शाम के समय जरूरत के पानी का संकट टाला जा सके । जिस प्रकार से पेयजल आपूर्ति केंद्र बूस्टर से जानकारी दी गई है कि कम से कम 10 दिन तक हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में पानी की आपूर्ति नहीं होगी, इस प्रकार की गंभीर समस्या को देखते हुए शासन-प्रशासन जीवन की मूलभूत जरूरत पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करें।

error: Content is protected !!