विधानसभा के शीतकालीन सत्र में एमएलए जरावता ने उठाया मुद्दा.
13 दिसंबर 2021 को गुरुग्राम डीसी के द्वारा भेजा गया प्रस्ताव.
स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज का सकारात्मक जवाब मिला.
नए पटौदी मंडी नगर परिषद में शामिल होंगे आधा दर्जन गांव

फतह सिंह उजाला

पटौदी । हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र में तीसरे दिन पटौदी और हेलीमंडी नगरपालिका को मिलाकर नगर परिषद बनाने पर स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज का सकारात्मक जवाब मिला है । विधानसभा सत्र में पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा विधानसभा स्पीकर के माध्यम से कहा गया कि पटौदी और हेलीमंडी नगरपालिका को मिलाकर, इनके साथ लगते आधा दर्जन गांवों को शामिल कर पटौदी मंडी परिषद के नाम से एक नया नगर परिषद का गठन किया जाए। इस पर स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के द्वारा कहा गया कि इस मामले में गुरुग्राम के उपायुक्त का 13 दिसंबर 2021 का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है ।

पटौदी मंडी नगर परिषद में गांव रामपुर, मिलकपुर, जनौला, मिर्जापुर, छावन और नरहेड़ा को शामिल करने की अनुशंसा की गई है । इसके जवाब में मंत्री अनिल विज ने विधानसभा में बताया कि भौगोलिक स्थिति सहित मौका का मुआयना और निरीक्षण करके पटौदी मंडी नगर परिषद बनाने पर उचित निर्णय लिया जाएगा । इससे पहले एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावत ने स्पीकर महोदय के माध्यम से मांग करते हुए कहा कि हेलीमंडी नगर पालिका से हेली शब्द जोकि एक अंग्रेजी शासक का नाम था , उसे हटाया जाए। हेली मंडी नगरपालिका से हेली शब्द हटाने के लिए स्थानीय लोगों के द्वारा अनेकों बार धरना विरोध प्रदर्शन किया जा चुका है और विभिन्न स्तर पर ज्ञापन भी दिए गए हैं । इसके जवाब में स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि नाम बदलने के लिए स्थानीय नगर पालिका , नगर परिषद, जिला परिषद, नगर निगम के द्वारा पारित प्रस्ताव पारित किया जाना नियमानुसार आवश्यक है।

इससे पहले विधानसभा सत्र में ही एमएलए जरावता के द्वारा गांव राठीवास भूड़का में फ्लाईओवर बनाने की मांग की गई । वहीं पंचगांव में फुट ओवर ब्रिज बनाने के लिए सरकार का ध्यान आकर्षित किया गया । उन्होंने दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे पर सबसे व्यस्त रहने वाले बिलासपुर चौराहे पर बिलासपुर फ्लाईओवर तथा औद्योगिक क्षेत्र और नए नगर निगम मानेसर इलाके में भी फ्लाईओवर बनाने की तरफ डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का ध्यान आकर्षित किया था। एमएलए जरावता के मुताबिक राठीवास भूड़का में स्थानीय ग्रामीणों की जरूरत और मांग को देखते हुए वहां फ्लाईओवर बनाना जरूरी है । वही पचगांव जैसे व्यस्त चौराहे पर आम जनमानस के आवागमन के लिए फुट ओवर ब्रिज की बेहद कमी महसूस की जा रही है । दिल्ली-जयपुर व्यस्त नेशनल हाईवे होने की वजह से तथा पंचगांव के पास ही केएमपी होने के कारण यहां वाहनों का आवागमन और यातायात का दबाव बहुत अधिक है। जिसकी वजह से लोगों को सड़क पार करने में बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । इन सब समस्याओं को देखते हुए पचगांव में फुट ओवर ब्रिज का जल्द से जल्द निर्माण होना चाहिए ।

बहरहाल स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के द्वारा पटौदी मंडी नगर परिषद को लेकर सकारात्मक जवाब मिलने से इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि आने वाले समय में पटौदी और हेलीमंडी नगरपालिका को मिलाकर नया नगर परिषद जिसका नाम एमएलए पटौदी के द्वारा पटौदी मंडी परिषद रखा जाने की अनुशंसा की गई है । यह नया नगर परिषद पटौदी विधानसभा क्षेत्र में उपलब्ध करवा दिया जाएगा। 

error: Content is protected !!