पटोदी बार का सातवां इलेक्शन…राजनीतिक परिवारों की टक्कर में एडवोकेट संदीप यादव बने प्रेसिडेंट

संदीप यादव ने परमवीर यादव को 100 वोट से दी शिकस्त.
सचिव पद के लिए हार जीत का अंतर केवल मात्र 10 वोट.
प्रेसिडेंट और वाइस प्रेसिडेंट के बीच हार जीत 100 वोट से.
सह सचिव पद पर हार जीत का आंकड़ा सबसे अधिक 112 वोट.
पटौदी बार के कुल 423 में से 392 एडवोकेट ने किया मतदान

फतह सिंह उजाला

पटौदी । इलेक्शन इलेक्शन ही होते हैं, फिर वह चाहे ग्राम पंचायत के हो, जिला परिषद के हो, नगर निगम के हो विधानसभा या लोकसभा के। ठीक इसी प्रकार से पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव को भी देखा जा सकता है । वर्ष 2021 में पटौदी बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के लिए शुक्रवार को सातवीं बार मतदान हुआ। पटौदी बार एसोसिएशन पदाधिकारियों के लिए पहला चुनाव वर्ष 2015 में हुआ था। जैसा कि अक्सर होता है वैसा ही यहां भी पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव में देखने के लिए मिला है।

सबसे महत्वपूर्ण पद प्रेसिडेंट और सेक्रेटरी का ही होता है । पटौदी बार एसोसिएशन के लिए सातवें चुनाव में राजनीतिक दृष्टिकोण से प्रेजिडेंट पद के लिए दो राजनीतिक परिवारों से संबंध रखने वाले एडवोकेट उम्मीदवारों के बीच में सीधा मुकाबला था । इसमें एडवोकेट संदीप यादव ने 245 वोट लेकर अपने मुकाबिल एडवोकेट परमवीर यादव को एक सौ वोट से करारी शिकस्त दी है । एडवोकेट संदीप यादव वर्ष 2017 में भी पटौदी बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट का चुनाव जीत चुके हैं । पटौदी बार एसोसिएशन के नए सातवें प्रेसिडेंट एडवोकेट संदीप यादव के पिता राव मानसिंह भी विधानसभा का चुनाव लड़ चुके हैं और उनकी पहचान किसान नेता के रूप में है । वही एडवोकेट संदीप यादव के चाचा संजीव यादव जिला परिषद गुरुग्राम के निवर्तमान वाइस प्रेसिडेंट हैं ।

दूसरे नंबर पर रहे एडवोकेट परमवीर यादव को 145 वोट ही प्राप्त हो सके । एडवोकेट परमवीर यादव के पिता कृष्ण यादव राजपुरा हेली मंडी नगर पालिका के चेयरमैन रह चुके हैं और उनके पिता स्व. राव संतलाल पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल सहित इंडियन नेशनल लोक दल के सुप्रीमो एवं पूर्व सीएम चौधरी ओमप्रकाश चौटाला के बेहद करीबी लोगों में शामिल रहे हैं । यह बात अलग है कि अब एडवोकेट परमवीर यादव के पिता कृष्ण लाल यादव मौजूदा समय में भाजपा के पाले में शामिल हैं ।

पटौदी बार एसोसिएशन के सातवें इलेक्शन में सबसे अधिक रोचक और टक्कर का मुकाबला सचिव पद के लिए देखने को मिला है । सचिव पद पर विजेता एडवोकेट मनीष कुमार को 200 वोट प्राप्त हुए । वही उनके मुकाबले एडवोकेट सुखबीर सिंह को 190 वोट प्राप्त हुए हैं। इस प्रकार यहां हार जीत का अंतर केवल मात्र 10 वोट का ही रहा है । वॉइस प्रेजिडेंट पद के लिए एडवोकेट अशोक शर्मा को 242 एडवोकेट्स का समर्थन प्राप्त हुआ । वही उनके मुकाबले में सामने खड़े एडवोकेट सुनील शर्मा को 145 वोट प्राप्त हुए । इस प्रकार इन दोनों के बीच में हार जीत का अंतर 97 वोट का रहा है । सह सचिव पद के लिए एडवोकेट रविंद्र खोला को केवल मात्र 136 वोट का ही समर्थन प्राप्त हो सका । वही उनके मुकाबले में खड़े एडवोकेट विष्णु सिंह चौहान को 248 एडवोकेट्स का समर्थन प्राप्त हुआ । इस प्रकार इन दोनों के बीच में हार जीत का अंतर सर्वाधिक 112 वोट का रहा है ।

इसी कड़ी में पटौदी बार एसोसिएशन के ट्रेजरार अथवा खजांची पद के लिए एकमात्र महिला एडवोकेट सुनीता यादव को सर्वाधिक 298 एडवोकेट के वोट का समर्थन प्राप्त हुआ है। वही उनके मुकाबले में एडवोकेट बसंत भार्गव को 98 वोट पर ही संतोष करना पड़ा है । इन दोनों के बीच में भी हार जीत का अंतर 100 वोट का रहा है । इस प्रकार पटौदी बार एसोसिएशन के चुने गए 5 नए पदाधिकारियों को प्राप्त वोट पर नजर दौड़ाई जाए तो सबसे अधिक वोट खजांची सुनीता यादव को 298, इसके बाद सह सचिव एडवोकेट विष्णु चौहान को 248, प्रेसिडेंट एडवोकेट संदीप यादव को 245, वाइस प्रेसिडेंट एडवोकेट अशोक शर्मा को 242 वोट, और सचिव एडवोकेट मनीष कुमार को 200 वोट प्राप्त हुए हैं । पटौदी बार एसोसिएशन के सातवें इलेक्शन में कुल 392 वोट पोल किए गए वोट में से एक वोट इनवैलिड रहा है। इस प्रकार कुल 423 वोट में से 391 वोट ही बार एसोसिएशन के नए पदाधिकारियों के चुनाव में उपयोग में लाए गए ।

दूसरी ओर पटौदी बार एसोसिएशन के निवर्तमान प्रेसिडेंट विशाल सिंह चौहान के द्वारा मौजूदा चुनाव में जिन 5 उम्मीदवारों को समर्थन दिया गया। उनमें से चार उम्मीदवार प्रेसिडेंट एडवोकेट संदीप यादव, वाइस प्रेसिडेंट एडवोकेट अशोक शर्मा , ज्वाइंट सेक्रेट्री एडवोकेट विष्णु सिंह चौहान और ट्रेजरार अथवा खजांची एडवोकेट सुनीता यादव विजेता रहे हैं। अब पटोदी बार एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी अथवा पदाधिकारियों के सामने जो मुख्य मुद्दा और चुनौती पेश आएगी , वह निश्चित रूप से यहां नए कोर्ट परिसर के बगल में बनाए जा रहे लॉयर्स चौंबर का जल्द से जल्द निर्माण पूरा करवाया जाना और चौंबर्स अलॉटमेंट का मुद्दा ही रहने की प्रबल संभावना व्यक्त की जा रही है । पटौदी बार एसोसिएशन के सभी नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने आश्वासन दिलाया है कि सभी एडवोकेट साथियों के साथ मिलकर जो भी कोई कार्य होंगे उनको पूरा किया जाएगा इस। मौके पर चुनाव अधिकारी एडवोकेट मनोज शर्मा , सहायक चुनाव अधिकारी एडवोकेट अजीत चौहान और एडवोकेट आर एस सैनी ने शांतिपूर्वक और सौहार्दपूर्ण माहौल में पटोदी बार के चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी एडवोकेट मेंबर का आभार व्यक्त किया है।

Previous post

वर्ल्ड ब्राह्मण फेडरेशन के प्रदेशाध्यक्ष पण्डित जिले सिंह पिचोलिया ने कुलदीप वत्स का आभार व्यक्त किया

Next post

शीतकालीन सत्र के प्रथम दिन शोक संतप्त परिवारों के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की गई

You May Have Missed

error: Content is protected !!