सोनू धनखड़

पंचकूला, 15 दिसंबर- भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने आज जिला की पिंजोर स्थित श्री कामधेनू गौशाला सेवा सदन में हरियाणा गौ सेवा आयोग के तकनीकी मार्गदर्शन में स्थापित हरियाणा गोवंश अनुसंधान केंद्र का दौरा किया। इस अवसर पर हरियाणा गौ सेवा आयोग के चेयरमैन श्रवण कुमार गर्ग, सचिव डॉ चिरंतन कादयान ने पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका अभिनंदन किया।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने अनुसंधान केंद्र का निरीक्षण करते हुए कहा कि आज का समय हरियाणा की गौशालाओं में नस्ल सुधार पर विशेष ध्यान देने का है। इसके साथ-साथ गौशालाओं में गौ उत्पाद बनाने पर भी विशेष बल दिया जाना चाहिए, ताकि प्रदेश की गौशाला आत्मनिर्भर बन सकें। उन्होंने श्री कामधेनू गौशाला सेवा सदन में हरियाणा गौ सेवा आयोग के सहयोग से अपनाई गई भ्रूण प्रत्यारोपण तकनीक की जमकर प्रशंसा की और कहा कि प्रदेश में गौसंवर्धन कार्यों पर ध्यान देकर हम भारतीय नस्ल का संरक्षण कर सकते हैं। उन्होंने गौशाला में गायों के लिए बेहतर खाद्य प्रणाली अपनाने पर जोर देते हुए कहा कि समय-समय पर गायों को दिए जाने वाले आहार की टेस्टिंग भी करवाते रहना चाहिए जिससे पता लगता रहे कि हम गायों को जो खाने के लिए दे रहे हैं वह उनके लिए उपयोगी भी है या नहीं।

ओम प्रकाश धनखड़ ने अपने उद्बोधन में कहा कि गौशाला में गायों के लिए एक पीजी या काऊ हॉस्टल की व्यवस्था भी की जानी चाहिए। जिससे समाज के लोग अपनी गायों को उसमें अपने खर्चे पर रख सके। ओमप्रकाश धनखड़ ने अनुसंधान केंद्र में चल रहे कार्यों की खूब प्रशंसा की और कहा कि यहां चल रहे कार्य निसंदेह आने वाले समय में हरियाणा की गौशालाओं की दशा सुधारने में सहयोगी होंगे। डीएपी के विकल्प प्रोम खाद (फास्फेट रिच ऑर्गेनिक मैन्योर) के परीक्षण और उत्पादन पर हरियाणा गौ सेवा आयोग की जमकर प्रशंसा की और कहा कि यह देश की अर्थव्यवस्था में एक मील का पत्थर साबित होगा। इस अवसर पर हरियाणा गौ सेवा आयोग के वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ अश्वनी कुमार, श्री कामधेनू गौशाला सेवा सदन के सचिव प्रदीप मित्तल समेत अनेकों गौ भक्त व गौशाला प्रबंधक समिति के सदस्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!