पहले बनाया, फिर तोड़ा और इसके बाद फिर बनाया गया.
तोड़ना-बनाना-तोड़ना, असखिर कब थमेगा यह सिलसिला.
सीसी रोड बनाने में लगे 50 लाख की उपयोगिता पर सवाल

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटोदी विधानसभा क्षेत्र के हेली मंडी नगर पालिका इलाके में एक ऐसा सीवर है, जो कि अब नासूर का रूप ले चुका है । इस सीवर होल को अथवा होदी को पहले तो बनाया गया, जब ओवरफ्लो हुआ उसके बाद तोड़ा गया, तोड़ने के बाद लोगों की परेशानी के लिए छोड़ दिया गया और अब फिर यहां एक छोटी होदी बनाकर छोड़ दी गई है ।

नवंबर महीने के आरंभ से हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में मुख्य बाजार में प्रवेश करते हुए बनाए गए सीसी रोड पर खर्च किए गए 50 लाख रुपए पर अब सवालिया निशान भी बन गया है । नवंबर का पूरा महीना बीत गया, दिसंबर का आधा महीना बीत चुका है और सीवर की समस्या का समाधान जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग पटौदी के द्वारा नहीं किया जा सका है ।

गौरतलब है कि बीते 9 अगस्त को सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में 13 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन हेली मंडी नगर पालिका के चेयरमैन सुरेश यादव और पालिका प्रशासन के द्वारा करवाया गया । यह बात अलग है कि केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने 13 करोड़ के विकास कार्यों के शिलान्यास और उद्घाटन दिल्ली में ही बैठे हुए टेली कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया।

उस समय राव इंद्रजीत सिंह को टेली कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही हेली मंडी क्षेत्र के उन इलाकों के सुंदर चित्र और चित्रावली दिखाई गई जहां पर किसी प्रकार की कोई खामी अथवा कमी नहीं थी । कार्यक्रम में ही मंच पर ही हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन शिवकुमार शेष गुप्ता के द्वारा बेबाक शब्दों में भ्रष्टाचार तक के मुद्दे पर खुलकर अपनी बात मौजूद सभी पार्षदों और गणमान्य लोगों के समक्ष रखी गई । इन सब बातों के बीच में ही हेली मंडी नगर पालिका के चेयरमैन ने दावा किया की विकास कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही कोताही नहीं बरती गई और ना ही कोई भ्रष्टाचार किया गया है । हेलीमंडी नगर पालिका के पार्षद राजेंद्र गुप्ता जिनके वार्ड में 50 लाख का यह सीसी रोड अब आम जनता के लिए नासूर बन चुका है । उन्हीं के द्वारा केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह से हेली मंडी नगर पालिका में विकास कार्याे के लिए 10 करोड़ की भारी-भरकम रकम और उपलब्ध करवाने की मांग की गई ।

बीते माह 18 नवंबर को ही पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, नासूर बन चुके सीवर वाले स्थान का मुआयना करने के लिए पहुंचे । यहां पर करीब 300 फुट लंबाई तक सीसी रोड को तोड़कर नया सीवर पाइप लाइन दबाया गया । इस कार्य को करते हुए आसपास के रहने वाले लोगों के पेयजल के कनेक्शन और सीवरेज के कनेक्शन भी क्षतिग्रस्त कर दिए गए। जब यह मामला लोगों के द्वारा पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार के संज्ञान में लाया गया तो उन्होंने मौके पर पहुंचकर जल्द से जल्द समस्या के समाधान के निर्देश दिए। लेकिन विभाग और विभाग के अधिकारी कितने अधिक गंभीर हैं , यह आज भी चौड़े में आकर कोई भी देख सकता है । हालात यह बने हुए हैं कि सड़क और बाजार के बीचों-बीच बेहद लापरवाही के साथ में पुराने सीवर को जो तोड़ा गया था , उसी स्थान पर ही सीवर के नाम पर अब एक और छोटी सी होदी अथवा सीवर होल बना कर लापरवाही से खुला छोड़ दिया गया है। यहां अक्सर आने जाने वालों वाहन चालकों के साथ जाने अनजाने हादसे भी होते रहते है। स्थानीय निवासियों और दुकानदारों की जबरदस्त मांग है कि नासूर बन चुके सीवर की समस्या का यथा जल्द और शीघ्र समाधान करवाया जाए।