सरकार का लक्ष्य सबका साथ और सबका विकास : एमएलए जरावता

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले जीवन स्तर उठाने में सहायक.
योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग व अंतिम पायदान के व्यक्ति तक

फतह सिंह उजाला

पटौदी। सरकार सबका साथ और सबका विकास की भावना के साथ निरन्तर जनहित की योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग सहित अंतिम पायदान के व्यक्ति तक पूरी पारदर्शिता के साथ पहुँचा रही है। हरियाणा सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों की पहचान कर,  उनके आजीविका और ऐसे परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के संसाधन भी उपलब्ध करवा रही है। मौजूदा सरकार की जनहितकारी योजनाओं को धरातल पर बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करने के उद्देश्य से ही मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन किया रहा है। यह परियोजना सीएम खट्टर की एक है। इस प्रकार के मेले समाज के अन्तिम पायदान के गरीब व्यक्ति के उत्थान एवं जीवन स्तर में सुधार लाने की दिशा में ये मेले अत्यंत कारगर सिद्ध होंगे। यह बात पटौदी के एमएलए एवं भाजपा प्रदेशमंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने बुधवार को गुरूग्राम के एडीसी विश्रामकुमार मीणा की मौजूदगी में बीडीपीओ आफिस परिसर में कही।

इससे पहले यहां पहुंचने पर मुख्य अतिथि एमएलए जरावता का पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार एवं बीडीपीओ पटौदी नवनीत कौर ने बुके भेंटकर अभिनंदन किया। इसके साथ ही एमएलए जरावता ने पटौदी में दो दिवसीय मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का रीबन काटकर शुभारंभ किया। इस मौके पर पटौदी पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, राधेश्याम मक्कड़, वाइस चेयरमैन जर्मन सैनी, पालिका सचिव राजेश महता, एलडीएम पीआर गोदारा, विजयपाल चौहान, भाजपा मंडल अध्यक्ष कृष्ण यादव, हेलीमंडी नगरपालिका के सचिव पंकज जून सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि प्रदेशभर में आयोजित किए जा रहे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं। पटौदी में यह मेला 16 दिसंबर गुरूवार को भी आयोजित किया जाएगा। उन्होंने  बताया कि मेला परिसर में लाभार्थियों को पंजीकरण करवाने के बाद परामर्श काउंटर पर भेजा जाता है, जहां पर उनकी योग्यता एवं इच्छा अनुसार उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान कर मौके पर ही उनके आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। बुधवार को करीब दो सौ लाभार्थियों ने यहां पहुंचकर लाभ उठाया। पटौदी , हेलीमंडी सहित देहात से पहले चरण में करीब 750 ऐसे लाभार्थियों का चयन किया गया, जिनकी वार्षिक आय एक लाख रूपए से कम है।

पटौदी में आयोजित मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले में राज्य नोडल अधिकारी के रूप में जायजा लेने पहुँचे गुरुग्राम के मंडलायुक्त राजीव रंजन ने कहा कि अन्त्योदय परिवार उत्थान के लिए आयोजित होने वाले इस प्रकार के मेलों से स्वरोजगार स्थापित करने में काफी मदद मिलेगी और वे सरकारी योजनाओं के तहत अपने ऐच्छिक कारोबार स्थापित करने के लिए बाकायदा ऋण प्राप्त कर सकेंगे । उन्होंने पात्र परिवारों से आह्वान किया कि वे इन मेलों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए आगे आंए और इसका लाभ उठाएं।

Previous post

हरियाणा की आशा वर्कर को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ देने के लिए किया जाएगा अध्ययन, जल्द प्रस्तुत होगी रिपोर्ट- स्वास्थ्य मंत्री

Next post

सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने वोकेशनल टीचर्स की मांगों का किया समर्थन

You May Have Missed

error: Content is protected !!