करोड़ों की लागत से लाड़ावास डिस्ट्रीब्यूट्री की करवाई जाएगी रिमोडलिंग
कृषि मंत्री ने क्षेत्र के कई गांवो का दौरा कर लोगों से रूबरू होकर सुनी समस्याएं और समाधान के दिए निर्देश

बहल/लोहारू, 11 दिसंबर। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि क्षेत्र के गांव गोकुलपुरा में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के 62 एकड़ में बनने वाले रिजंल सेंटर का कार्य शीघ्र शुरू करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को पर्याप्त मात्रा में नहरी पानी उपलब्ध करवाने के लिए लाड़ावास डिस्ट्रीब्यूट्री की रिमोडलिंग करवाई जाएगी ।उन्होंने क्षेत्र के गांव चहडक़लां एवं पहाड़ी में चकबंदी के कार्य की समीक्षा करते हुए जिला राजस्व अधिकारी को इस कार्य में तेजी लाने व स्टाफ पूरा करने के भी निर्देश दिए हैं।

कृषि मंत्री शनिवार को लोहारू विधानसभा क्षेत्र के गांव सिधनवा, गोकुलपुरा, बहल, चहडक़ला, कुड़ल तथा गिगनाऊ में अपने जन संपर्क अभियान के दौरान लोगों की समस्याओं को सुन रहे थे। उन्होंने बताया कि गांव गोकुलपुरा में रिजंल सेंटर का कार्य शीघ्र आरंभ करवाया जाएगा, ताकि क्षेत्र के किसानों को कृषि वैज्ञानिकों के माध्यम से आधुनिक कृषि तकनीकी की जानकारी उपलब्ध हो सकें। रिजनल सेंटर स्थापित होने से किसानों को उन्नत किस्म के बीजों, कीटनाशकों, जैविक खादों सहित विभिन्न प्रकार की किसानों को जानकारी उपलब्ध हो सकेगी जिससे पैदावार बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को पर्याप्त मात्रा में नहरी पानी उपलब्ध करवाने के लिए कारगर उदम उठाएं जा रहे हैं। क्षेत्र के विभिन्न माईनरों/रजवाहों के टेल तक पानी पहुंचने से सिंचाई के साथ-साथ लोगों को भी पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो रहा है। करोड़ों की लागत से लाड़ावास डिस्ट्रीब्यूटी की रिमोडलिंग करवाई जाएगी, ताकि क्षेत्र के किसानों को सिंचित जल उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के प्रत्येक गांव में पीने का स्वच्छ पानी मुहैया करवाने के लिए गली गली में पाइप लाइन बिछाई जाएगी।उन्होंने क्षेत्र के गांव चहडक़लां एवं पहाड़ी में चकबंदी के कार्य की समीक्षा करते हुए जिला राजस्व अधिकारी को स्टाफ पूरा करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने गांव सिधनवा में ईश्वर सिंह लोहार की लडक़ी की शादी में 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषण की।

श्री दलाल ने कहा कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में योजनाबद्घ ढंग से विकास कार्य करवाएं जा रहे हैं। उन्होंने विभिन्न गावों में जन समस्याएं सुनते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इनका प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र समाधान करना सुनिश्चित किया जाए।

error: Content is protected !!