सिंधू व टिकरी बॉर्डर बंद होने से दिल्ली के चारों तरफ लगभग 20 हजार छोटे व बड़े उद्योग ईकाईयां प्रभावित हुई है – बजरंग गर्ग
सरकार को व्यापार व उद्योग को दुबारा  पटरी पर लाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सुविधा व रियायतें देनी चाहिए – बजरंग गर्ग
सरकार अगर किसान, आढ़ती व मजदूरों की बात पहले ही मान लेती तो 700 किसानों की मौत व अरबों रुपए का व्यापार का नुकसान नहीं होता – बजरंग गर्ग

चंडीगढ़ – अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय मुख्य महासचिव व हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने व्यापारी व उद्योगपतियों से बातचीत करने के उपरांत कहा कि केंद्र सरकार द्वारा किसान, आढ़ती व मजदूरों की बातें मानने पर खुशी जाहिर की अगर केंद्र सरकार इन बातों को पहले ही मान लेती तो देश व प्रदेश में जो लगभग 700 किसानों की मौत हुई है और अरबों रुपए का व्यापार का जो नुकसान हुआ है वह नहीं होता।

राष्ट्रीय मुख्य महासचिव बजरंग गर्ग ने कहा कि सिंधू और टिकरी बॉर्डर खुले से दिल्ली के चारों तरफ से जो व्यापार व उद्योग लगभग 378 दिनों से ठप्प पड़े थे उन्हें बड़ी भारी राहत मिलेगी और बहादुरगढ़, कुंडली, सोनीपत, पानीपत, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, यूपी व राजस्थान आदि जगह में लगभग जो 60 प्रतिशत उद्योग ईकाईयों बंद हो गई थी और जिसमें लगभग 20 हजार उद्योग ईकाईयों प्रभावित हुई थी। उन ईकाईयों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि उद्योगों में कच्चा माल लाने व फैक्ट्रियों में बना हुआ माल बेचने में बड़ी भारी दिक्कतें थी क्योंकि रास्ते बंद होने से माल लाने व भेजने के लिए लंबा सफर तय करना पड़ता था। जिसके कारण ट्रांसपोर्ट का खर्चा बहुत ज्यादा पड़ने से उद्योगपतियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था।

राष्ट्रीय मुख्य महासचिव बजरंग गर्ग ने कहा कि कोरोना महामारी व रास्ते बंद होने से उद्योग ईकाईयों को बड़ा भारी नुकसान उठाना पड़ा है। जिस घाटे की भरपाई जल्दी से हो नहीं सकती। राष्ट्रीय मुख्य महासचिव बजरंग गर्ग ने कहा बहादुरगढ़ फुटवेयर व इंडस्ट्रीज का हब है इससे बॉर्डर के आसपास उद्योग, पेट्रोल पंप, होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्विट हॉल व व्यापारियों की बहुत बड़ी राहत मिलने के साथ-साथ व्यापार में बड़ी भारी तेजी आएगी और लाखों बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। राष्ट्रीय मुख्य महासचिव बजरंग गर्ग ने केंद्र व प्रदेश सरकार से मांग की है व्यापार व उद्योग को दुबारा पटरी पर लाने के लिए सरकार को ज्यादा से ज्यादा सुविधा व रियायतें दी जाए ताकि व्यापार व उद्योगों को दुबारा पटरी पर लाया जा सके और बेरोजगारों को रोजगार दिया जा सके। सरकार द्वारा रियायतें देने से देश व प्रदेश में व्यापार व उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। इससे काफी हद तक बेरोजगारी कब होगी।