– देश के पहले राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को सीएम ने दी भावभीनी श्रधांजलि

– भोजपुरी भाषा में शुरू किया संबोधन, लोगों ने दिल खोलकर किया मुख्यमंत्री का स्वागत

चंडीगढ़, 5 दिसंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में प्रवासी एकता मंच द्वारा डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती के उपलक्ष में आयोजित भोजपुरी महाकुंभ में शिरकत करते हुए उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी और डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को अपनी भावभीनी श्रधांजलि दी। हालांकि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आज इस महाकुंभ में आने का पूर्व निर्धारित कार्यक्रम नहीं था लेकिन उन्होंने एकाएक वहाँ पहुंचकर सभी को चौंका दिया। मुख्यमंत्री के इस प्रकार अचानक पहुंचने से लोग खुशी से गदगद हुए और उन्होंने दिल खोलकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपना संबोधन भोजपुरी भाषा में शुरू करते हुए उपस्थित लोगों को भोजपुरी महाकुंभ की शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि उन्हें इस कार्यक्रम का निमंत्रण दिया गया था लेकिन उस समय वे तय नहीं कर पाए लेकिन आज जब उनका हेलीकॉप्टर ताऊ देवी लाल स्टेडियम में उतरा तो भोजपुरी भजन उनके कानों में पड़ा और इसका प्रेम एकाएक उन्हें वहां आयोजित किए जा रहे भव्य समारोह में खींच लाया। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आजादी के समय डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण रही।  वे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ जुड़े और देश को आजाद कराने में योगदान दिया । वे एक क्रांतिकारी व्यक्तित्व वाले पुरुष थे। उन्होंने कहा कि जब भारत देश आजाद हुआ तो उन्हें देश का पहला राष्ट्रपति बनाया गया। वे संविधान सभा के भी सदस्य रहे और संविधान की रचना में कई नए आयाम जोड़े । आजादी के बाद आज सभी उसी संविधान के पथ पर चलते हुए लोकतांत्रिक देश में  स्वाधीनता का जो आनंद ले रहे हैं, उसी संविधान की बदौलत ले रहे हैं जिसके निर्माण में डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण रही ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वांचली जो यहां रह रहे हैं चाहे वे थोड़े समय से रह रहे हैं या लंबे समय से रह रहे हो, हरियाणा के विकास में उनका सराहनीय योगदान है। हरियाणा में चाहे वे प्राइवेट नौकरी करते हो या सरकारी नौकरी करते हो उनका हरियाणा के निर्माण में बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा का नाम पूरे देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। यहां पर उद्योगों की संख्या भी अपेक्षाकृत अधिक है ।आज हरियाणा की आर्थिक स्थिति व प्रति व्यक्ति आय भी सबसे अच्छी है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम एक ऐसा शहर है जो कि विश्व में आइकन सिटी बन चुका है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में 500 में से लगभग 200 मल्टीनेशनल कंपनियों के हेड ऑफिस हैं । उन्होंने कहा कि हरियाणा के इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में आप सभी का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने समारोह के आयोजकों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए उनका आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर प्रवासी एकता मंच के अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री का समारोह में पहुंचने पर स्वागत करते हुए उनका आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रवासी एकता मंच के सदस्यों व अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को बड़ी पुष्पमाला पहनाकर उनका सम्मान किया गया।

समारोह में मुख्यमंत्री के पब्लिक सिटी एडवाइजर अनिल कुमार राव, गुरुग्राम के मंडलायुक्त राजीव रंजन सहित कई गणमान्य व्यक्ति व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!