विश्व मृदा दिवस….. धरती हमारी मां है और इसकी देखभाल करना हमार कत्र्तव्य है: जेपी दलाल

किसानों को कई फसलों में मिल रहा है एमएसपी से भी अधिक मूल्य
प्रथम चरण में प्रदेश में एक लाख सेमग्रस्त भूमि का किया जाए उपचार

भिवानी, 05 दिसंबर। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री जेपी दलाल ने कहा कि धरती हमारी मां है और इसकी सही ढंग से देखभाल करना हमारा परम कत्र्तव्य है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ी ही महत्वाकांक्षी योजना के तहत मिट्टी की जांच करने की योजना देशभर में लागू है, जिसके लिए सॉयल हेल्थ कार्ड बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें किसी भी तरह से भूमि-पानी आदि प्राकृतिक स्रोतों का अत्यधिक दोहन नहीं करना है। कृषि भूमि को उसकी जरूरत के अनुरूप खाद व अन्य पोषक तत्व देना भी जरूरी है।

कृषि मंत्री श्री दलाल रविवार को विश्व मृदा दिवस पर स्थानीय कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने दस किसानों को कृषि यंत्रों को सब्सिडी के लाखों रुपए के चैक भेंट किए। कृषि मंत्री ने कहा कि किसान की दशा व दिशा सुधारने के लिए एमएसपी से अधिक फसल का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए नीतियां बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछली साल के अपेक्षा अबकी बार जिला में अधिक डीएपी व यूरिया पहुंची है। उन्होंने कहा कि सरकार किसान की हर समस्या का समाधान करने के लिए तैयार है। किसानों की भलाई के जिला में बागवानी, कृषि व लुआस के सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं ताकि किसान खेती के बारे में नवीनत्तम जानकारी ले सकें। उन्होंने कहा कि किसानों को मूंग की फसल में हुए नुकसान की भी भरपाई की जाएगी। इसके बारे में किसानों को कोई चिंता करने की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

कृषि मंत्री ने कहा कि आज हमारे देश में खाद्यान्न की कमी नहीं है, बल्कि हमें जमीन की उर्वरा शक्ति व खाद्यान्न गुणवत्ता पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसानों को जमीन की तासीर के अनुरूप ही खेती करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कृषि, बागवानी, मछली व पशुपालन पालन से संबंधित किसानों की सही सलाह पर हर संभव अमल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सेम की धरती को सुधारने की योजना बनाई है, इसके लिए प्रथम चरण में एक लाख एकड़ भूमि का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी प्रकार का घाटा नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले ड्रा के आधार पर सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन उन्होंने सीएम से अनुरोध करके सभी किसानों को सब्सिडी दिलवाने का काम किया।

Previous post

6 को टोल पर डॉ भीमराव अम्बेडकर का 65वां परिनिर्वाण दिवस मनेगा संविधान बचाओ दिवस के रूप में : सोमबीर सांगवान

Next post

किसानों को अपने भाव की और नौजवानों को अपने रोजगार की लड़ाई लड़नी होगी – दीपेंद्र हुड्डा

You May Have Missed

error: Content is protected !!