कहा दुग्ध उत्पादन और इससे जुडे व्यवसाय अपनाएं किसान,
हर जिले में बडे पशु अस्पताल खोले जाएगें ओर प्रदेश में तीन बड़ी लैब खोली जाएगी
पशुपालन,मछली पालन व बागवानी किसानों को आर्थिक रुप से सशक्त बनाने में सहायक
कृषि मंत्री ने कहा एक कॉल में आएगी डॉक्टर के साथ मोबाइल पशु चिकित्सा वैन

सिवानी ,4 दिसंबर। प्रदेश के कृषि एवम् पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि किसानों को आर्थिक रुप से सशक्त एवं सुदृढ बनने के लिए दुग्ध उत्पादन और दुग्ध से जुडे उत्पाद व मछलीपालन को बढावा देना चाहिए। इसके साथ ही फसल विविधिकरण में नए कृषि प्रोजेक्ट और बागवानी को भी व्यवसाय के रुप में अपनाना चाहिए।

कृषि मंत्री शनिवार को हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड द्वारा राजकीय पशु चिकित्सालय, सिवानी में बाल पशुमेले में पशुपालकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों का हक सवाया करने पर बल दिया जा रहा है। मछली पालन, पशुपालन, बागवानी एवं कृषि से जुड़ी योजनाएं किसान की आमदनी दोगुनी करने में सहायक ही नहीं बलिक कारगर है। इसके लिए सरकार ने हर जिले में बड़े पशुअस्पताल खोलने और 50 से अधिक कॉल सेंटर खोलने का निर्णय लिया है। इसके तहत गम्भीर पशुओं का ईलाज एक कॉल पर करने के लिए चिकित्सक उनके घर तक पहंुचेगे। उन्होंने कहा कि दुध और कृषि के प्रोजेक्ट के लिए प्रोसेसिंग युनिट भी स्थापित की जाएगी ताकि किसानों को सीधे उनके नजदीक ही व्यापार से जोडा जा सके।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 10 हजार करोड़ रुपए का दुग्ध उत्पादन है। इसे दोगुना करने पर बल दिया जा रहा है। एनसीआर क्षेत्र के नजदीक होने के कारण यह लक्ष्य आसानी से हासिल किया जा सकता है। इसके लिए कृषि, बागवानी, पशुपालन एवं मछली पालन अधिकारी पूर्ण तालमेल के साथ कार्य करें।

श्री दलाल ने कहा कि पशुपालकों को दुग्ध उत्पादन बढाने के लिए मुर्राह नस्ल के पशुओं से कृत्रिम गर्भाधान करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि फसल विविधिकरण में बागवानी फसलों में फल एवं फूल की खेती को बढाना चाहिए जिससे वे हर रोज नकद आमदनी की ओर बढ सके। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढेगी और उनके जीवन में खुशहाली आएगी। इसके साथ ही गांवों के साथ राज्य का भी आर्थिक विकास होगा। उन्होंने कहा कि जमीन जोत कम होने के कारण किसानों को सदैव ज्यादा कीमत वाली फसले उगानी चाहिए।

कृषि मंत्री ने कहा कि पीपीपी योजना के तहत गरीबी दूर करने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामोदय उत्थान मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत एक लाख परिवारों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने दुग्ध उत्पादकों की लाखों रुपए की प्रोत्साहन राशि के 120 पुरस्कार वितरित किए। इसके अलावा मुख्यमंत्री किसान खेतीहर बीमा योजना के तहत 7 लाभार्थियों को 3.50 लाख रुपए की राशि वितरित की। उन्होंने किसानों से अनुरोध किया है कि खेती की ज्योत घटती जा रही है, खेती की लागत बढ़ती जा रही है। इसलिए किसान परंपरागत खेती की बजाय बागवानी, सब्जी, मशरूम, सूअर पालन, मुर्गी पालन, भेड़ पालन, मधुमखी पालन व मच्छली पालन आदि के व्यवसाय को अपनाएं ताकि उनकी आय व रोजगार बढ़ सके। उन्होंने कहा कि किसानों को सूक्ष्म सिंचाई योजना का अपनाना चाहिए, जिस पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है। इससे उत्पाद और आय बढ़ेगी और पानी की बचतहोगी। कृषि मंत्री ने मोरका,रुपाणा,सिवानी में शादी समारोह में भी शरीक हुए और नव विवाहितों को आशीर्वाद दिया।

हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के प्रबन्धक निदेशक डॉ0 श्रीकिशन बागोरिया व महानिदेशक डा0 विरेन्द्र सिंह लौरा ने कृषि एवं पशु पालन मंत्री जयप्रकाश दलाल का स्वागत किया तथा उन्होंने हरियाणा में पशु पालको के लिए चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों के बारे में जानकारी दी।
इस मेले में प्रोजनी टैस्टिंग एवं चयन प्रोग्राम द्वारा पैदा किये जाने वाले विभिन्न हरियाणा नस्ल के बछड़े तथा बछड़ियां तथा मुर्रा नस्ल की कटड़े तथा कटड़ियों की प्रतियोगिता के आयोजन के द्वारा पशुपालको को उत्तम नस्ल के पशु पालने एवं नस्ल सुधार करने हेतु कृत्रिम गर्भाधान को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया गया है। मेले में करीब 800 बाल पशुओं ने हिस्सा लिया।कृषि मंत्री ने अधिकारियो को निर्देश देकर पुरुस्कार मौके पर ही दुगुनी करवाई।पशुपालकों ने मंत्री का इसके लिए आभार व्यक्त किया।

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रत्येक पशुपालक को एक-एक बालटी, 05 किलो मिनरल मिक्सचर जो कि लाला लाजपत राय विश्वविद्यालय, हिसार द्वारा तैयार किया गया है तथा बछड़े एवं कटडे़ तथा उनकी माँ की कीडे़ मार दवाई मुफ्त में वितरित की गई। उन्होंने यह भी बताया कि मुँह-खुर तथा गल घोटू के संयुक्त टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश के सभी पशुओं का ेमुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है। जिससे पशुओं को दो बार लगने वाले टीके की बजाय एक टीका ही लगाया जा रहा है।इस अवसर पर विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ ब्रह्मजीत सिंह रागी, डॉ जसवीर हुडा, उपनिदेशक डॉ सत्यप्रकाश वर्मा सहित अनेक पार्टी पदाधिकारी व पशुपालक उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!