महान समाज सुधारक थे महात्मा ज्योतिबा फूले : कामरेड ओमप्रकाश

कितलाना टोल पर धरने के 337वें दिन महात्मा ज्योतिबा फूले को किया याद आंदोलनकारियों ने

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

 28 नवम्बर,संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर चल रहे कितलाना टोल धरने पर महान समाज सुधारक और शिक्षा के अग्रदूत महात्मा ज्योतिबा फूले को उनकी 131वीं पुण्य तिथि पर याद किया तथा श्रद्धा सुमन अर्पित किए। वे 19 वीं सदी के महान समाज सुधारक होने के साथ शिक्षा के अग्रदूत थे। उन्होंने शोषण, जातिवादी उत्पीड़न व अंध धार्मिक कट्टरता के खिलाफ जीवनभर सघंर्ष किया और बाल विवाह का कड़ा विरोध करते हुए विधवा विवाह का जमकर पक्ष लिया। यह बात कितलाना टोल पर धरने को सम्बोधित करते हुए किसान सभा के जिला कार्यकारी सचिव कामरेड ओम प्रकाश ने कही। उन्होंने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फूले नारी शिक्षा के लिए आगे आए तथा अपने व्यक्तिगत प्रयासों से पूना में 1848 में लड़कियों की शिक्षा के लिए पहला प्राथमिक विधालय स्थापित किया और अपनी पत्नी सावित्रीबाई को पढ़ाकर उस विधालय में पहली शिक्षिका लगाया। उच्च जाति व वर्ग के दबाव में आकर उनके पिता ने महात्मा और उनकी पत्नी सावित्रि बाई को घर से निकाल दिया। उन्होंने कहा कि 1870 में उन्होंने सत्यशोधक समाज की स्थापना की। उनके जीवनभर संघर्ष से प्रेरणा लेकर बाबा साहब डा० भीमराव अम्बेडकर ने उन्हे अपना गुरू मानते हुए उनके आदर्शों को आगे बढ़ाया। 

चौ० छोटूराम डा॰ अम्बेडकर मंच के जिला संयोजक गंगाराम श्योराण ने धरने को सम्बाेधित करते हुए कहा कि किसानों ने 29 नवम्बर के कार्यक्रम को फौरीतौर पर कुछ दिन स्थगित करके केन्द्र सरकार को बाकी मुद्दों पर बातचीत के लिए अवसर दिया है। यदि सरकार ने सकारात्मक कदम नहीं उठाए तो 04 दिसम्बर को संयुक्त किसान मोर्चा कड़ा निर्णय लेने पर मजबूर होगा।

 कितलाना टोल पर चल रहे लगातार धरने के 337वें दिन की अध्यक्षता सांगवान खाप से सुरजभान झोझू, सर्वजातीय स्योराण खाप से बिजेन्द्र बेरला, किसान सभा से प्रताप सिहं सिंहमार, जाटू खाप से मास्टर राजसिंह जताई, रिटायर्ड कर्मचारी संघ से सज्जन कुमार सिंगला, युवा कल्याण संगठन से कमल सिंह प्रधान, चौ० छोटूराम डा० अम्बेडकर मंच से दिलबाग ढुल व महिला किसान मोर्चा से बिमला कितलाना व कमला बिलावल ने संयक्त रूप से की।

इस अवसर पर सुरेन्द्र कुब्जानगर, देशराम भाण्डवा, अनूप राठी, कप्तान चन्दन सिहं, छाजूराम मलिक, रामफल देशवाल, राजकुमार दलाल, ईश्वर धानक कोंट, दिलबाग ग्रेवाल, अनिल शेषमा, सुबेदार सतबीर सिंह, रामानन्द धानक, रमेश शर्मा, फिरोज खान, बेलीराम अनुसूचित जाति एवं रामानन्द धानक शामिल थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!