झज्जर-रोहतक बॉर्डर डीघल टोल प्लाजा पर किया गया साईकिल रैली का भव्य स्वागत
राजकीय स्नातकोत्तर नेहरू कॉलेज झज्जर व गांव कबलाना की चौपाल पर छात्राओं व महिलाओं को किया उनके अधिकारों के प्रति जागरूक

सोनू धनखड़

झज्जर: 24 नवंबर 2021 – महिला सशक्तिकरण एवं सुरक्षा के संबंध में हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेशभर में सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू की गई साइकिल रैली ‘जागृति यात्रा‘ बुधवार को झज्जर पंहुची। पुलिस अधीक्षक झज्जर श्री वसीम अकरम के दिशा निर्देश अनुसार झज्जर-रोहतक बॉर्डर पर गांव डीघल के पास टोल प्लाजा पर साइकिल रैली “जागृति यात्रा” का झज्जर पुलिस की ओर से भव्य स्वागत किया गया। झज्जर जिला के प्रवेश द्वार डीघल टोल प्लाजा पर महिला निरीक्षक माया देवी के नेतृत्व में पहुंची “जागृति यात्रा” साइकिल रैली का अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक झज्जर श्रीमती भारती डबास के नेतृत्व में झज्जर पुलिस द्वारा फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया गया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक झज्जर श्रीमती भारती डबास ने बताया कि महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के संबंध में जागरूकता हेतु पुलिस महानिदेशक, हरियाणा श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल द्वारा ‘जागृति यात्रा‘ साइकिल रैली को दिनांक 15 नवम्बर 2021 को हरी झंडी दिखाकर पुलिस मुख्यालय पंचकूला से रवाना किया गया था। एसीपी पंचकूला श्रीमती ममता सौदा के नेतृत्व में इस साईकिल रैली में शामिल सिपाही से लेकर इंस्पैक्टर रैंक तक की 16 महिला पुलिस साइकिलिस्ट शामिल हैं। जागृति यात्रा की टीम टीम 25 दिनों में 23 जिलों के शहर व गांव के क्षेत्रों को कवर करते हुए करीब 1194 किलोमीटर का सफर तय करेंगी। जागृति यात्रा की इस पहल का उद्देश्य महिलाओं एवं लड़कियों को उनके अधिकारों के सम्बन्ध में जागरूक करना, महिला विरुद्ध अपराधों के प्रति सजग करना तथा महिलाओं की सुरक्षा में पुलिस व अन्य एजेंसियों की भूमिका के बारे में शिक्षित करके महिला सुरक्षा को बढ़ावा देना है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती भारती डबास ने बताया कि जागृति यात्रा‘ साइकिल रैली के सम्मान मे राजकीय स्नातकोत्तर नेहरू कॉलेज झज्जर मे उपस्थित स्टाफ द्वारा निरीक्षक माया देवी सहित 15 महिला पुलिस साइकिलिस्ट की टीम का विधिवत फूलों की मालाऐं पहनाकर शानदार अभिनंदन किया गया। कॉलेज में आयोजित क्रार्यक्रम मे महिला निरीक्षक माया देवी ने छात्राओ को महिलाओ से संबधिंत अपराधो के बारे जानकारी देकर उनके प्रति जागरुक करते हुए कहा कि किसी भी अपराध के घटित होने पर पीड़ित के चुप रहने से अपराध और अपराधी का हौंसला दोनो बढ़ते हैं। महिलाओं एवं छात्राएं को पता होना चहिए कि अपराध क्या है औऱ महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में रिपोर्ट कहां और कैसे की जाए। इस संबंध में छात्राओं को विस्तृत जानकारी देते हुए अवगत कराया गया। इसके पश्चात झज्जर बहादुरगढ़ रोड पर गांव कबलाना में स्थित चौपाल पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में गांव की महिला सरपंच सुनीता देवी, बड़ी संख्या में गांव की महिलाओ, मौजिज ग्रामीणों व छात्राओं द्वारा महिला साइकिलिस्ट का भव्य स्वागत किया गया।

जागरूकता कैंप के दौरान महिलाओं व छात्राओं को सम्बोधित करते हुए एडिशनल एसपी झज्जर श्रीमती भारती डबास, साइकिल रैली का नेतृत्व कर रहीं महिला निरीक्षक माया देवी व अन्य वक्ताओं ने कहा कि समाज को महिलाओं के प्रति मानसिकता को बदलने की जरूरत है। मानसिकता बदलने से ही देश तरक्की करेगा। छोटी-छोटी बातों पर फैसला लेना सीखें। जब तक नारी मन और शरीर से मजबूत नहीं होगी, उसका सशक्त होना संभव नहीं। माता-पिता अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें ताकि बच्चे महिलाओं व लड़कियों का सम्मान करना सीखें। महिलाओं को अपने अधिकारों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। अगर महिलाएं अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होंगी तो किसी भी तरह की आपराधिक घटना की सूचना तुरन्त पुलिस को दे सकेंगी। जागरूकता से ही महिला विरुद्ध अपराधों में कमी आएगी और अपराधियों को सजा भी दिलवाई जा सकेगी। उन्होंने सरकार द्वारा महिलाओं के हित मे चलाई जा रही अनेक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढाओ, सुकन्या समृदि, आपकी बेटी हमारी बेटी व अन्य अनेक योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। हरियाणा पुलिस द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति ऐप, महिला हेल्पलाइन न. 1091, बाल अपराध के लिए हेल्पलाइन नंबर 1098 व त्वरित पुलिस सहायता के लिए डायल 112 की सुविधा पहले से ही उपलब्ध करवाई हुई है।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक झज्जर श्रीमती भारती डबास, महिला थाना प्रबंधक झज्जर निरीक्षक कविता, महिला सैल प्रभारी झज्जर उप निरीक्षक किरण, थाना प्रबंधक दुजाना निरीक्षक शेर सिंह व अन्य पुलिस जवान मौजूद रहे।

error: Content is protected !!