– ’मेले के आयोजन स्थल पर 15 दिन बाद बांटे जाएंगे लोन आवंटन पत्र – डॉ यश गर्ग, डीसी गुरुग्राम’
– ’जिला में 29 नवंबर से 22 दिसंबर तक आयोजित किए जाएंगे अंत्योदय ग्राम उत्थान मेले’

गुरुग्राम, 23 नवंबर। राज्य सरकार की गरीब परिवारों का जीवन स्तर उंचा उठाने की महत्वाकांक्षी योजना को अमलीजामा पहनाने की रूपरेखा गुरूग्राम जिला में तैयार कर ली गई है। ऐसे परिवारों को चिन्हित किया जा रहा है और उन्हें उनकी जरूरत के हिसाब से सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए जिला में विभिन्न स्थानों पर अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों का आयोजन किया जाएगा ताकि उन परिवारों को अपने घर के नजदीक ही सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सके।

इन मेलों में किन-किन बातों का ध्यान रखना है, इसके प्रति सरकारी विभागों के अधिकारियों को सचेत करने के लिए उपायुक्त डा. यश गर्ग ने अपने कार्यालय में उनकी बैठक बुलाई। बैठक में उपायुक्त ने बताया कि जिला में 29 नवंबर से 22 दिसंबर तक अंत्योदय ग्राम उत्थान मेले आयोजित किए जाएंगे।इन मेलों में विशेष रूप से उन परिवारों,  जिनकी आय 1 लाख 80 हजार वार्षिक से कम है, उनको विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ देते हुए उनकी आय बढ़ाने के उपाय किए जाएंगे।

उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा कि जिन परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार से नीचे है, उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाना व उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। डॉ गर्ग ने कहा कि योजना के तहत केवल लाभ पहुँचाना उद्देश्य नही है अपितु संबधित परिवार के जीवन स्तर में सुधार कर उसकी वार्षिक आय में वृद्धि करना प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि मेले के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जरूरी है कि मेले में आने वाले चिन्हित परिवारों की जरूरत के हिसाब से आंकलन कर, उनको सही स्कीम का लाभ प्रदान किया जाए।

उपायुक्त ने कहा कि संबधित विभाग यह सुनिश्चित करे कि सभी  चिन्हित परिवारों को मेले की सूचना समय से मिल जाए। यदि मेले में आने वाले परिवारों की संख्या अधिक रहती है तो मेले को अगले दिन तक बढ़ाया जा सकता है। मेले में जिस विभाग को जो फ़ाइल प्राप्त होगी वे उसे एक सप्ताह में अपने कार्यालय से आगे प्रेषित करें। इसके साथ ही मेले में शामिल सभी विभाग अपने काउंटर पर लाभ प्रदान करने वाली योजना के पर्चे छपवाकर रखें ताकि लाभार्थी को कम समय में सही सूचना प्रदान की जा सके।

डॉ गर्ग ने कहा कि आयोजन स्थल पर एक इनफार्मेशन डेस्क भी स्थापित की जाएगी ताकि मेले में आने वाले परिवारों को सही मार्गदर्शन मिल सके। साथ ही सभी सरकारी विभागों सहित बैंकर्स के लिए भी डेस्क की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग लाभार्थी परिवार को उसकी आवश्यकता अनुसार स्कीम का लाभ देने के लिए मेले में शामिल होने वाले बैंकर्स की टीम से भी टाईअप करवाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही सभी बैंकर्स ठीक 15 दिन बाद उसी स्थल पर कैम्प लगाकर लोन आवंटन पत्र वितरित करने का कार्य करेंगे।

डॉ गर्ग ने सभी विभागों के प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी मेले के सफल आयोजन में अपना शत प्रतिशत योगदान दंे ताकि जरूरतमंद परिवारों को भी विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि पूरे आयोजन की चंडीगढ़ मुख्यालय से मोनिटरिंग के साथ साथ आयोजन स्थल पर जोनल कमेटी की डेस्क भी लगाई जाएगी।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, सोहना के एसडीएम जितेंद्र गर्ग, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!