– कृषि कानून पर जीत को कांग्रेस ने किसानों को समर्पित किया, अपने नेता राहुल गांधी की तारीफ की

भिवानी, 20 नवंबर। तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के केंद्र सरकार के ऐलान के अगले दिन कांग्रेस ने विजय दिवस मनाया। कृषि कानूनों पर मिली जीत को देशभर के किसानों को समर्पित करते हुए कांग्रेस ने किसान आंदोलन को मजबूत समर्थन के लिए अपने नेता राहुल गांधी की भी तारीफ की।

शनिवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामप्रताप शर्मा, अमर सिंह हालुवासिया, जिला समन्वयक शीशराम मेचू, कृष्ण लेघां, देवराज महता व सविता मान ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि तीनों कृषि कानून  निरस्त करने की घोषणा किसानों की जीत है। साथ ही  यह जीत हमारे किसानों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शनों और उनके बलिदानों, कांग्रेस पार्टी और हमारे नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में एकजुट विपक्ष की साल भर की अटूट लड़ाई का परिणाम है। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान कांग्रेस की वरिष्ठ नेता किरण चौधरी और पूर्व सांसद श्रुति चौधरी ने भी हरियाणा में बहुत मेहनत की, जो काबिले तारीफ है।

उन्होंने बताया कि आज के दिन को कांग्रेस विजय दिवस के रूप में मना रही है। बुराई पर यह जीत हमारे देश के सभी अन्नदाताओं को समर्पित है। यह अत्याचारी सरकार के त्रुटिपूर्ण फैसलों के खिलाफ किसानों की लगातार साहसपूर्वक लड़ाई का ही परिणाम है जिसके कारण 3 कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा की गई।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री की जिद की वजह से आंदोलन के दौरान सात सौ से अधिक किसानों की जान गई। किसानों को भारी प्रताड़ना झेलनी पड़ी। गाड़ी से कुचला गया और अनगिनत मुकदमे दर्ज किए गए। यहां तक कि किसानों को आंदोलन जीवी, खालिस्तानी, पाकिस्तानी जैसे संज्ञाएं दी गई। लेकिन, तमाम प्रताड़नाओं के बावजूद किसानों ने साल भर शांति पूर्वक आंदोलन चलाया गया, जिसकी मिसाल दुनिया में कहीं नहीं है।

कांग्रेस नेताओं ने प्रधानमंत्री से देश से माफी के साथ-साथ आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों से भी माफी मांगने की मांग की। शोक संतप्त परिजनों को केंद्र सरकार की ओर से मुआवजा भी दिया जाए।

इस अवसर पर वरिष्ठ नेता हरिसिंह सांगवान, शीशराम चेयरमैन, दिलबाग निमड़ी, अशोक ढोला, कल्लू भट्ट आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!