चंडीगढ़ तै सारा अधिकारी थारै खातर बुलाया सैं, थारी कोई समस्या कोनी छोड़ूं: जेपी दलाल
हरियाणा में प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 55 लीटर पेयजल मुहैया कराया जाएगा: एसीएस देवेंद्र सिंह

लोहारू, 19 नवंबर। चंडीगढ़ तै सारा अधिकारी थारै खातर बुलाया सैं, थारी कोई समस्या कोनी छोड़ूं। यह कहना है प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल का। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर घर में नल से स्वच्छ जल और हर खेत में सूक्ष्म सिंचाई से पर्याप्त पानी दिया जाएगा। कृषि मंत्री ने सौ से अधिक समस्याओं का मौके पर समाधान किया।

कृषि मंत्री शुक्रवार को लोक निर्माण विश्रामगृह में प्रदेश स्तरीय अधिकारियों के साथ लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह, काडा योजना के प्रशासक विकास यादव, सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता डा. सतबीर सिंह कादयान, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, एसडीएम मनीष फोगाट, काडा के मुख्य अभियंता बिजेंद्र सिंह नारा, जनस्वास्थ्य विभाग के मुख्य अभियंता जगबीर मलिक आदि अधिकारी मौजूद रहे।

जेपी दलाल ने लोगों से अपील की कि वे सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को अपनाकर आधुनिक ढंग से खेती करें। उन्होंने फसल विविधीकरण के लिए किसानों को प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि गिगनाऊ में निर्माणाधीन चल रहे बागवानी उत्कृष्टता केंद्र का निर्माण अगले वर्ष की फरवरी या मार्च तक पूरा कर दिया जाएगा। इस केंद्र में बागवानी की उन्नत किस्म की पौध तैयार करके किसानों को आधे रेट में दी जाएगी। इसके अलावा किसान अपनी इच्छा से जिस भी किस्म की पौध तैयार कराना चाहेगा, वह भी इस केंद्र में आधे रेट पर तैयार करके किसानों को दी जाएगी। इससे अर्धमरूस्थलीय लोहारू क्षेत्र जहां हरा-भरा हो जाएगा, वहीं किसानों की आय बढ़ेगी।

कृषि कानूनों को वापिस लिए जाने के बारे में जेपी दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह फैसला दरियादिली दिखाते हुए देशहित में लिया है। कश्मीर में धारा 370 हटाना, राम मंदिर निर्माण, वन रैंक-वन पैंशन, किसानों के केसीसी दोगुणा करना आदि सभी फैसले प्रधानमंत्री ने देशहित और किसान हित में लिए हैं। किसानों को प्रधानमंत्री का धन्यवाद करना चाहिए।

कृषि मंत्री ने समस्याएं सुनते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि गुरेरा, किकराल व देवसर आदि गांवों में सूक्ष्म सिंचाई योजना से नहरी पानी के खाले शीघ्र बनवाएं। पेयजल समस्या के निवारण के लिए खरकड़ी, चैहड़ आदि गांव जहां भी पेयजल की समस्या को, वहां तत्काल पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें। उन्होंने बिजली, पेयजल, नहरी पानी, खालों का निर्माण कराने, अवैध कब्जे हटवाने, पैमाइश कराने आदि सौ से अधिक समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनसमस्याओं को लेकर गंभीरता से लेकर निर्धारित अवधि में समाधान करने के पालना रिपोर्ट उन्हें भेजना सुनिश्चित करें।

एसीएस देवेंद्र सिंह ने कहा कि जल-जीवन मिशन योजना के तहत अगले दो महीने में प्रदेश के हर घर में नल से स्वच्छ जल पहुंचा दिया जाएगा। दक्षिण हरियाणा को हरा-भरा करने, प्रदेश में सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत सिंचाई का पानी मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता है। इस मौके पर सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता पवन भारद्वाज, जसमेर सिंह, काडा के एसई एचएस जैन, जनस्वास्थ्य विभाग के एसई जसवंत सिंह नरवाल, कार्यकारी अभियंता पवन वर्मा, नवीन देशवाल, संजीव सहारण, राहुल बेरवाल, परमवीर सिंह, चाननमल, तहसीलदार जोधाराम, डीएसपी अरविंद् दहिया, एसडीएओ ईश्वर सिंह, कैप्टन रामफल श्योराण, पूर्व चेयरमैन राजीव श्योराण, गजानंद अग्रवाल, निजी सचिव जेपी दूबे, कर्मवीर चैहड़, सतबीर चैहड़, सुनिल थेबड़, सुनिल सिरसी, शैली कादयान, सोनू शर्मा,कमल सैनी,महेश गांधी,रोहतास लांबा,रामदात पहाड़ी,वीरेंद्र लांबा,अरुण खरकड़ी, सुभाष खरकड़ी आदि मौजूद थे।

error: Content is protected !!