बलिदानियों और वीर सैनिकों की शहादत के ऋणी हैं हम : धनखड़

— भाजपा प्रदेश अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ ने रेजांग ला शौर्य शहीद स्मारक रेवाड़ी में किया अमर शहीदों को नमन
— सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, विधायक लक्षमण यादव व जिला अध्यक्ष हुकुमचंद यादव भी रहे श्रद्घाजंलि सभा में मौजूद

रेवाड़ी, 18 नवंबर। हम ऋणी हैं वीरों के जिन्होंने आजादी के आंदोलन और आजादी की रक्षा के लिए अपने प्राणों का सर्वोतम बलिदान दिया है। आजादी के अमृत महोत्सव के साल में हर वीर को याद करना हमारा कर्तव्य है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ ने रेवाड़ी स्थित रेजांग ला शौर्य शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर वीर सैनिकों की शहादत को नमन करने उपरांत यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत-चीन युद्घ (1962) के दौरान मां भारती रक्षा करते हुए अहिरवाल क्षेत्र के 114 जवानों ने अपने अदम्य साहस और सर्वोत्तम बलिदान की बदौलत सैन्य इतिहास में अपना नाम स्वर्ण अक्षरों में दर्ज करवा लिया । धनखड़ ने कहा कि आज दुनिया रेजांग ला पास को अहीर धामपुर के नाम से भी जानती है। हमें यह कहते और युवा पीढ़ी को बताते हुए गर्व व गौरव की अनुभूति होती है कि चुशुल क्षेत्र मेंं तैनात 13 कुमाऊं रेजिमेंट के सभी 120 जवान अमर शहीद राव तुलाराम जैसे वीर योद्घाओं की पवित्र धरा से थे। इनमें 114 जवानों ने अपने जीवन का बलिदान देते हुए चीन के 1300 सैनिकों को 16 हजार फीट ऊंची बर्फिली पहाडिय़ों पर धराशायी कर दिया था। भारतीय सैनिकों के पराक्रम के आगे चीनी सेना को हथियार डालने पड़े।

धनखड़ ने कहा कि पीएम मोदी के सशक्त नेतृत्व में आजादी के बलिदानियों और आजादी की रक्षा के दौरान हुए शहीदों की शहादत को अमर बनाने के लिए पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष मना रहा है। हमारा सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि सभी ज्ञात-अज्ञात वीर शहीदों की गौरव गाथा पब्लिक डोमेन में आए। यहीं वीरों की शहादत को सच्ची श्रदाजंलि होगी। प्रदेश अध्यक्ष ने श्रद्घाजंलि सभा मेंं मौजूद वीर नारियों व पूर्व सैनिकों का अभिनंदन करते हुए कहा कि भाजपा आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष मेंं शहीदों के इच्छुक परिजनों शहीद स्मारकों की निशुल्क यात्रा करवाएगी। प्रत्येक शहीद की गौरव गाथा और देश के विभाजन की त्रासदी को युवा पीढ़ी तक पहुंचाया जाएगा।

प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने रेजांग लाल युद्घ के वीर शहीदोंं को नमन करते हुए कहा कि हमारे अहिरवाल के 114 वीर सैनिकों ने जो अद्ïभूत पराक्रम दिखाया और अपने जीवन का बलिदान दिया। आजादी के आंदोलन में अमर शहीद राव तुलाराम की अगुवाई मेंं क्षेत्र के अनेकोंनेक वीरों ने अपनी शहादत दी। यह क्षेत्र हमेंशा देश की रक्षा के लिए अग्रणी रहा है। हमारे युवा जवान होते ही अपने पूर्वजों के बलिदान से प्रेरित होकर सेना मेंं भर्ती होने की तैयारी मेंं जुट जाते हैंं। यह समृद्घ परपंरा इस क्षेत्र के इतिहास को गौरवशाली बना देती है। श्रद्घाजंलि सभा में कोसली से भाजपा विधायक लक्षमण यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष हुकुमचंद यादव सहित अनेक गणमान्य लोगों व विभिन्न संगठनों के लोगों ने रेजांग ला के अमर शहीदों को नमन किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!