वर्क फ्रॉम होम व ऑड- इवेन को लागू करने पर भी करें विचार मुख्यमंत्री के
प्रिंसिपल सेक्रेटरी व उपायुक्त से वायु प्रदूषण को लेकर की बातचीत

गुरुग्राम। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरुग्राम के बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर अधिकारियों से सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव व जिला उपायुक्त से बातचीत कर वर्क फ्रॉम होम व ऑड इवेन जैसे फार्मूला लागू करने पर विचार करने को कहा है। केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों को सुझाव दिए हैं कि कंस्ट्रक्शन वर्क को कुछ दिनों के लिए प्रतिबंधित किया जाए ताकि वायु प्रदूषण की गुणवत्ता में सुधार हो सके। उन्होंने नागरिकों से भी इस कार्य में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि वे सार्वजनिक यातायात सुविधाओं का अधिक इस्तेमाल करें और कार पूलिंग का उपयोग कर वायु प्रदूषण को कम करने में अपना सहयोग दें।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वायु प्रदूषण को रोकने के लिए एक और जहां सुप्रीम कोर्ट से दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं वही राज्य सरकार को भी एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण रोकने के लिए सख्त कदम उठाने होंगे। राव ने कहा कि उनकी अधिकारियों से बातचीत हुई है और मंगलवार को होने वाली डिजास्टर मैनेजमेंट की बैठक में सरकार द्वारा कुछ निर्णय लिए जाने की संभावना है।

उधर केंद्रीय मंत्री ने शहर में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए जन जागरण अभियान की शुरुआत की है और शहर के प्रमुख चुनाव पर वायु प्रदूषण से लड़ने की अपील की गई। उनकी अपील से लिखे हुए पोस्टर युवा रेड लाइट पर खड़े होकर वाहन चालकों से अपील कर रहे थे कि जब रेड लाइट ऑन हो तो वे अपनी गाड़ी ऑफ कर ले ताकि वायु प्रदूषण में कमी लाई जा सके। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जन भागीदारी के बिना कोई भी कार्य संभव नहीं हो पाता इसलिए वायु प्रदूषण को कम करने के लिए जनभागीदारी की सख्त आवश्यकता है।

error: Content is protected !!