पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन की हड़ताल के सामने झुकी सरकार

पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन को बातचीत के लिए किया आमंत्रित.
सोमवार सुबह 6 बजे आरंभ हड़ताल सायं 6 बजे कर दी समाप्त.
पेट्रोल पंप हड़ताल खुलने से वाहन चालकों को मिली बड़ी राहत

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम । ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के आह्वान पर की गई 24 घंटे की पेट्रोल पंप हड़ताल के सामने हरियाणा सरकार झुक गई।  अपनी मांगों को लेकर 24 घंटे की पेट्रोल पंप हड़ताल पर गए पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के सदस्यों एवं डीलरों को हरियाणा सरकार ने बातचीत के लिए आमंत्रित किया है । सरकार के द्वारा निमंत्रण मिलने और मांगों का सकारात्मक समाधान सहित पूर्ति होने को देखते हुए 24 घंटे की इस हड़ताल को 12 घंटे में ही समाप्त कर दिया गया। हेली मंडी में पैट्रोलियम डीलर एवं पेट्रोल पंप संचालक नरेश यादव के मुताबिक उम्मीद है सरकार पैट्रोलियम डीलर की मांगों को गंभीरता से लेकर इसका पैट्रोलियम डीलर के हितों को ध्यान में रखते हुए अवश्य राहत प्रदान करेगी। गुरुग्राम । वहीं पेट्रोल पंप हड़ताल खुलने से वाहन चालकों ने भी  बड़ी राहत की सांस ली है। गौरतलब है कि संडे को देव उठनी ग्यारस पर अबूझ सावे को लेकर शादीयों में अपने-अपने वाहन लाने वालों को भी बीती रात वाहनों की टंकी पूरी भरवाते देखा गया।

ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के आह्वान पर सभी पेट्रोल पंप संचालक और मालिक ने सोमवार से मंगलवार के बीच 24 घंटे पेट्रोलियम की खरीद और बिक्री नहीं करने का फैंसला किया था। हेलीमंडी में पेट्रोलियम के डीलर नरेश यादव के मुताबिक सभी पेट्रोल पंप 15 नवंबर सुबह 6 बजे से 16 नवंबर सुबह 6 बजे तक पूरी तरह से बंद रखे जाने थे। लेकिन सरकार के द्वारा ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के पदाधिकारियों को बातचीत करने सहित मांगों के समाधान के लिए बुलाया जाने के सदंेश के बाद सोमवार सायं 6 बजे पेट्रोल पंप पर बिक्री आरंभ कर दी गई है।

ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के ही एक सदस्य के मुताबिक वर्ष 2017 से पेट्रोलियम डीलर्स का कमीशन भी नहीं बढ़ाया गया है और ना ही डीलर्स के बकाया कमीशन का भुगतान किया गया है। एक अगस्त 2017 के बाद डीलरों का कमीशन नहीं बढ़ाया गया है, जबकि सरकारी कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक प्रति 6 माह में डीलर कमीशन का बढ़ाया जाना आवश्यक है । सरकारी कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से कहा है कि डीलर कमीशन में से 90 प्रतिशत महज पेट्रोल पंप चलाने पर ही खर्चा हो जाता है । ऐसे में प्रति 6 माह में डीलर के कमीशन का पुनर्निर्माण जरूरी है । मुख्यतः तीन मांग , नकली डीजल की बिक्री पर सरकार के द्वारा कठोर कदम उठाकर इसकी बिक्री को पूरी तरह से रोका जाए, पेट्रोल पंप डीलरों का बकाया कमीशन का भुगतान करते हुए कमीशन में भी बढ़ोतरी की जाए , वही एक्साइज और रेट घटने से हो रहे नुकसान की सरकार के द्वारा भरपाई भी की जाए। इन्हीं मुख्य मांगों को लेकर पेट्रोल पंप पर 24 घंटे की हड़ताल का ऐलान किया गया, जो कि अब सरकार की सकारात्मक पहल को देखते हुए समाप्त कर दी गई है।

ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के ही एक पदाधिकारी ने बताया इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड जो कि सभी कंपनी की कोआर्डिनेटर है । ई डी – डी एच ओ श्याम बोहरा के आश्वासन मिलने के बाद पेट्रोल पंप हड़ताल को समाप्त करने का निर्णय किया गया है । एएचपीडीए के अध्यक्ष पप्पू यादव और पी डी डब्ल्यू ए के अध्यक्ष संजीव चौधरी ने एसोसिएशन के सभी सदस्यों का पेट्रोल पंप हड़ताल को सफल बनाने में सहयोग के लिए धन्यवाद भी किया है । इसके साथ ही वाहन चालकों को हड़ताल के दौरान हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया गया है । दोनों पदाधिकारियों का कहना है कि हड़ताल बहुत मजबूरी में करने का फैसला किया गया था।

Previous post

केंद्रीय वित्तमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ की उच्च स्तरीय बैठक, बिजली कंपनियों को मुनाफे में लाने के लिए की हरियाणा सरकार की तारीफ

Next post

कासन फायरिंग का मामला….परिवार के घायल चौथे व्यक्ति ने भी इलाज के दौरान दम तोड़ा

You May Have Missed

error: Content is protected !!