रेवाड़ी-दिल्ली के बीच सभी पैसेंजर ट्रेनों के संचालन की मांग

दैनिक यात्री संघ पटौदी ने राव इंद्रजीत सिंह को सौंपा ज्ञाापन.
मंत्री का आश्वासन सभी पैसेंजर ट्रेन चलवाने के लिए बात करेंगे

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 दैनिक रेल यात्री संघ पटौदी रोड़ के अध्यक्ष व  रेलवे परामर्श समिति के सदस्य योगिन्द्र चौहान व दैनिक रेल यात्री संघ के महासचिव अनिल खनगवाल ने दिल्ली-रेवाड़ी सेक्शन पर सभी पैसेंजर ट्रेनों को चलवाने के लिए सांसद एवं केंद्रीयमंत्री राव इंद्रजीत सिंह को दैनिक यात्रियों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ज्ञापन सौपा है। सौंपें गए ज्ञापन में सबसे महत्वपूर्ण मांग कालिंदी ट्रेन को पुनः पूराने समय 10 बजकर 25 मिनट पर रेवाड़़ी रेलवे स्टेशन से चलवाने के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के संज्ञान में लाई गई है।  योगिन्द्र चौहान ने कहा की कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए रेलवे मंत्रालय ने फ़िलहाल चल रही सभी गाड़ियों (डबल्यूटीटी-2021 में शामिल) को रेगुलर नम्बर व सामान्य किराए के साथ चलाने की घोषणा की है।

गौरतलब है कि रेलवे प्रशासन के द्वारा घोषणा भी की जा चुकी है कि विभिन्न रेल मार्गों पर ट्रेनों का संचालन उनके पुराने नंबरों के आधार पर ही किया जाएगा । इससे पहले खासतौर से दिल्ली और रेवाड़ी रेल रूट को छोड़कर अन्य रेल रूट पर दैनिक रेल यात्रियों की मांगों को प्राथमिकता देते हुए रेलवे मंत्रालय- रेलवे प्रशासन के द्वारा अनेक ट्रेनें जोकि कोरोना कॉल के बाद आरक्षित ट्रेनों के रूप में चलाई जा रही थी, ऐसी अनेक ट्रेनों में करंट टिकट खरीद कर यात्रियों को सफर करने की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है । इतना ही नहीं अनेक ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट – एमएसटी पर भी दैनिक यात्रियों को आवागमन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। लेकिन जिस अनुपात में रेवाड़ी से दिल्ली के बीच में दैनिक यात्रियों की संख्या है , उसके मुकाबले पर्याप्त संख्या में ट्रेनों का संचालन नहीं हो रहा है। यही कारण है कि दैनिक रेल यात्री संघ का प्रतिनिधिमंडल निरंतर और नियमित अंतराल पर रेलवे बोर्ड और रेलवे प्रशासन के आला अधिकारियों को ट्रेनों के संचालन के संदर्भ में मांग पत्र सोपता चला आ रहा है। लेकिन इसके अभी तक अपेक्षित और सकारात्मक परिणाम दैनिक यात्रियों को नहीं मिल सके हैं।

कालिंदी ट्रेन को पुनः पूराने समय 10 बजकर 25 मिनट पर रेवाड़़ी रेलवे स्टेशन से चलवाने के इस बाद से निश्चित रूप से आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी।  लेकिन दिल्ली-रेवाडी सेक्शन पर कोई भी पैसेंजर ट्रेन नहीं है । जिससे कि दैनिक रेल यात्री अपने गंतव्य पर समय पर पहुंच पा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आश्वासन दिया कि वे मंडल रेलवे प्रबंधक से सभी पैसेंजर ट्रेन चलवाने के लिए बात करेंगे।  उन्होंने कहा कि 22 नवंबर को रेलवे बोर्ड में होने वाली सांसदों कि मिंटीग में भी इस समस्या को रखेंगे और अतिशीघ्र समस्या का समाधान करवाएंगे। ज्ञापन सौपनें इस अवसर दैनिक यात्री संघ के महासचिव अनिल खनगवाल, नरेश यादव, सतीश यादव, दयाराम यादव आदि मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!