-सीडीएएस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कही यह बात
-विश्व डायबिटीज दिवस पर हुआ कार्यक्रम

गुरुग्राम। पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने कहा कि हमारा पर्यावरण काफी खराब हो चुका है। इस कारण अनेक बीमारियां लोगों में फैल रही है। डायबिटीज बीमारी से भी काफी लोग ग्रस्त हैं। उन्होंने ऐसे लोगों से कहा कि वे इस बीमारी से घबराने की बजाय सचेत और जागरुक रहें। यह बात उन्होंने सीडीएएस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में विश्व डायबिटीज दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए कही।

इस कार्यक्रम में अस्पताल के चेयरमैन डा. टी. राजदेव पतरे, भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य वैशाली तोमर, नेत्र सर्जन अरुंधति और समाजसेविका शिक्षा खत्री विशेष रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम में लोगों को जागरुक करते हुए नवीन गोयल ने चिकित्सकों की राय के आधार पर कहा कि भले ही डायबिटीज एक आजीवन रहने वाली बीमारी है। फिर भी हम सावधानी बरतकर इस बीमारी के रहते हुए भी अच्छा जीवन जी सकते हैं। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि डायबिटीज से बचने को मीठा कम खाएं। शक्कर से भरी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन करने से बचें। एक्टिव रहें, एक्सरसाइज करें, सुबह-शाम टहलने जाएं। पानी ज्यादा पीएं। डायबिटीज ग्रसित मरीज के खून में ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक होता है। व्यक्ति के शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है और शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति ठीक से प्रतिक्रिया नहीं कर पाती हैं। इंसुलिन का बनना शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह रक्त से शरीर की कोशिकाओं में ग्लूकोज का संचार करता है। इसीलिए जब इंसुलिन सही मात्रा में नहीं बन पाता तो पीडि़त व्यक्ति के बॉडी मेटाबॉलिज्म पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।

डा. टी. राजदेव पतरे ने कहा कि आमतौर पर डायबिटीज के मुख्य कारण इंसुलिन की कमी, परिवार में किसी व्यक्ति को डायबिटीज होना, बढ़ती उम्र, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, एक्सरसाइज ना करने की आदत, हार्मोन्स का असंतुलन, हाई ब्लड प्रेशर, खान-पान की गलत आदतें होती हैं। डायबिटीज से पीडि़त व्यक्ति को स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। फिर भी कुछ सावधानियां बरतकर डायबिटीज की बीमारी से बचा जा सकता है। मीठे शर्बत और सोडा वाले ड्रिंक्स पीने से बचें। वजन घटाएं और नियंत्रण में रखें। इसके साथ ही विटामिन डी की कमी ना होने दें। क्योंकि विटामिन डी की कमी से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है।

error: Content is protected !!