डीएपी व यूरिया के प्रतिदिन लगेंगे रैक, नहीं रहेगी कोई कमी: जेपी दलाल
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने लोहारू क्षेत्र के कई गांवों में सुनी लोगों की समस्याएं
चने की फसल में औसत से कम पैदावार की भरपाई के लिए सिवानी क्षेत्र के किसानों के लिए मंजूर किए 35 करोड़ 63 लाख के क्लेम

लोहारू/बहल,14 नवंबर। थारै गामै 2-4 एकड़ जोहड़ की पंचायती भूमि दे दो, सिंचाई के पानी का बढ़िया जुगाड़ कर दूंगा ,सोलर पलेट लगवाके ड्रिप सिस्टम से गांव की 700-800 एकड़ भूमि की सिंचाई हो जागी , ईसा जुगाड़ हल्के कै हर गाम मैं कर दूंगा। यह कहना है प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल का। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डीएपी व यूरिया खाद के प्रतिदिन रैक लगेंगे, इससे खाद की कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह 19 नवंबर को लोहारू के विश्राम गृह में आएंगे तथा वे सिंचाई परियोजनाओं व सूक्ष्म सिंचाई की समीक्षा करेंगे।कृषि मंत्री ने झांझड़ा गांव में प्याज की फसल का निरीक्षण भी किया।उन्होंने ढिगावा मंडी में धार्मिक अनुष्ठान में शामिल हुए माता का आशीर्वाद लिया।

कृषि मंत्री श्री दलाल आज रविवार को लोहारू हलके के गांव सेरला, बहल, गोकलपुरा, गरवा, चहडक़ला, भुंगला, ढिगावा, बिठन, खरकड़ी, झांझड़ा श्योराण, गोठड़ा व बसीरवास आदि गावों में अपने दो दिवसीय जनसंपर्क अभियान के दौरान दूसरे दिन ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कहा कि प्रत्येक गांव में दो से चार एकड़ पंचायती जमीन दे दो ताकि वहां पर बड़े टैंक का निर्माण करवाया जा सके। इन टैंकों में पानी डलवाकर और सोलर सिस्टम लगवाकर गांव की 700-800 एकड़ भूमि का सूक्ष्म व ड्रिप सिस्टम से सिंचाई का प्रबंध किया जा सकेगा। इससे किसानों की आय बढ़ेगी। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनका मौके पर ही समाधान किया। वे अनेक विवाह समारोह में शामिल हुए और नवविवाहितों को आशीर्वाद दिया। श्री दलाल ने कहा कि सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह 19 नवंबर को लोहारू के विश्राम गृह में आएंगे तथा वे सिंचाई परियोजनाओं व सूक्ष्म सिंचाई की समीक्षा करेंगे। इस दौरान सिंचाई व सूक्ष्म सिंचाई से संबंधित सभी अधिकारी मौजूद रहेंगे।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है तथा किसानों को सुविधा देने में किसी प्रकार की कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने व खुशहाली के लिए उनके हित में कई कदम उठा रही है। कृषि मंत्री ने बताया कि रबी फसल 2020-21 में चने की फसल में औसत से कम पैदावार की भरपाई के लिए सिवानी क्षेत्र के किसानों के लिए 35 करोड़ 63 लाख के क्लेम मंजूर किए हैं। राज्य सरकार द्वारा मुआवजा राशि बढ़ाना किसानों के हित में लिया गया ठोस निर्णय है। खरीफ 2021 में कपास,मूंग आदि फसलों में हुए नुकसान की भरपाई भी मुआवजा राशि की बढ़ी नई दरों के आधार पर दिया जाएगा और कहा प्रति दिन डीएपी,यूरिया के रेलवे रैक आ रहे है। खाद की कोई कमी नहीं रहेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रमों को प्रभावशाली ढंग से लागू किया गया है। सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने तथा वर्ष 2022 तक उनकी आमदनी को दोगुनी करने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को विकास कार्यों में उच्च गुणवत्ता की निर्माण सामग्री प्रयोग करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आवश्यकताओं के अनुरूप प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों की फसल खराब होने पर दी जाने वाली मुआवजा राशि में बढ़ोतरी के निर्णय को स्वागत योग्य कदम बताया और कहा कि इससे किसानों को होने वाले नुकसान की काफी हद तक क्षतिपूर्ति हो सकेगी।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे.पी. दलाल ने बताया कि प्रदेश में गेंहू व सरसों की बुआई के लिए खाद की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी । कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि किसानों को जितनी खाद की जरूरत है उतना ही खाद लें ।

error: Content is protected !!