एप पर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े विषयों पर निःशुल्क सलाह ले सकेंगे जिलावासी

गुरुग्राम, 13 नवंबर। गुरुग्राम के उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने आज गुरुग्राम निवासियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य परामर्श के लिए आईविल केयर प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। यह एप्लीकेशन जिला प्रशासन गुरुग्राम, डीएलएफ फाउंडेशन और आईविल-एप्सीक्लिनिक की एक संयुक्त पहल है।

इस एप्प के माध्यम से गुरुग्राम के सभी नागरिक अपने मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित निःशुल्क सलाह प्राप्त कर सकेंगे।

उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने एप्पलीकेशन के शुभारंभ पर अपने संबोधन में कहा कि मानसिक स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है ख़ासकर गुरुग्राम मिलेनियम सिटी की भागदौड़ भरी जीवनशैली में ऐसी एप्प की अत्यंत आवश्यकता है।

जब से हमारे जीवन में कोविड -19 ने प्रवेश किया है, तब से मानसिक स्वास्थ्य का महत्व काफी बढ़ गया है। यह प्लेटफॉर्म चिंता, तनाव, अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का सामना कर रहे गुरुग्राम के लोगों के लिए मददगार साबित होगा। उपायुक्त ने अपने संबोधन में मानसिक स्वास्थ्य से जीवनशैली में होने वाले नकरात्मक व सकारात्मक प्रभावों पर भी प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने मानसिक स्वास्थ्य पर कोरोना महामारी के प्रभाव पर प्रकाश डालने के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

डीएलएफ फाउंडेशन की सीईओ गायत्री पॉल ने कहा कि यह एप्प कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर मानसिक स्वास्थ्य टूटने के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए हर संभव तरीके से मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे शुरु किए गए हेल्पलाइन नंबर 011-41219298 पर भी अब मानसिक स्वास्थ्य सम्बंधित परामर्श भी लिए जा सकेंगे। आईविल की सह-संस्थापक और सीईओ शिप्रा डावर ने कहा कि ‘आईविल केयर’ एप्लिकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी सुखदा व अरविंद भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!