शहीदों की जीवनी से देश प्रेम की भावना जागृत होगी.
शहीदों के आश्रितों को तत्काल योजनाओं का लाभ

फतह सिंह उजाला

पटौदी । हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, सैनिक तथा अर्धसैनिक कल्याण राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि शहीद हमारे लिए प्रेरणास्रोत है और युवा पीढ़ी को शहीदों की जीवनी से प्रेरणा लेने की ज़रूरत है । शहीदों की जीवनी अध्ययन से युवा पीढ़ी देश प्रेम की भावना जागृत होगी और देश के प्रति समर्पण की भावना से ही हमारा भारतवर्ष नई ऊंचाईयों को छुएगा।

मंत्री ओम प्रकाश संडे को पटौदी हलके के गाँव बॉस पद्मका में अमर शहीद राव बॉलकिशन के नाम पर बनाए गए कुश्ती अखाड़ा हॉल का उद्घाटन करने के अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। इस कुश्ती हॉल का निर्माण भूतपूर्व फ़ौजी राव रामफुल ने करवाया है। राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने शहीदों और उनके परिवारों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू की है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने शहीदों के आश्रितों को तत्काल योजनाओं का लाभ दिया। शहीदों के आश्रितों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि पहले 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपए की गई और इसे पुनः बढ़ाकर 50 लाख रुपया किया गया है। यहाँ तक कि प्रदेश के सन 1971 के भारत पाकिस्तान युध के शहीदों के आश्रितों को भी ढूंढ ढूंढकर अब लाभ दिया गया है, उन्हें सरकार की नीति के अनुसार नौकरियां दी गई है।  

error: Content is protected !!