धूमधाम और श्रद्धा भाव से बाबा हरदेवा का 14वां जागरण संपन्न.
संडे को बाबा हरदेवा मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की अपर भीड़

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेलीमंडी इलाके में जाटोली क्षेत्र में मौजूद बाबा हरदेवा के 14वां जागरण के उपरांत संडे को बाबा हरदेवा की प्रतिमा को भोग लगाकर श्रद्धालुओं को भंडारे का प्रसाद छकाया गया। गौरतलब है कि बीती रात गौ प्रेमी , गौ संरक्षक जाटोली के ही मूल निवासी बाबा हरदेवा की याद में 14वां भव्य विशाल जागरण का आयोजन किया गया।

बाबा हरदेवा के जीवन काल और उनके द्वारा किए गए जनहित सहित जनकल्याण के कार्यों को भजनों की माला में पिरो कर जाने-माने भजन गायक वृंदावन से पहुंचे चित्र और विचित्र , बरेली से पहुंची प्रख्यात भजन गायिका अंजलि द्विवेदी , आगरा से पहुंचे राजू बावरा व अन्य भजन गायकों के द्वारा संगीत मय तरीके से पंडाल में मौजूद बाबा हरदेवा के महिलाओं, पुरुषों, युवाओं, बुजुर्गों श्रद्धालुओं के सामने प्रस्तुत किया गया। खासबात बाबा हरदेवा के जागरण में यह रही कि विभिन्न देवी-देवताओं के स्वरूप में भजनों पर नृत्य करते हुए मनभावन प्रस्तुति दी गई।  संडे को सुबह बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में बाबा हरदेवा मित्र मंडल जटौली, हेली मंडी, टोडापुर के द्वारा संयुक्त रूप से भंडारा में प्रसाद का वितरण किया गया।

अपने तपोबल के कारण बाबा हरदेवा के द्वारा अपने जीवन काल में दिखाए गए अनेक चमत्कारों की चर्चा आज भी बाबा हरदेवा के अन्य भक्तों और श्रद्धालुओं के बीच में हमेशा होती ही रहती है। संडे को पटोदी रेलवे स्टेशन के साथ में मौजूद बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में बाबा हरदेवा को भोग लगाकर वितरित किए जाने वाले प्रसाद रूपी भंडारा को ग्रहण करने के लिए श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ उमड़ी हुई दिखाई दी। यहां पहुंचने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को मंदिर परिसर में जहां भी स्थान उपलब्ध हुआ , वहीं पर बैठा कर बाबा हरदेवा का प्रसाद भंडारा के रूप में दिया गया । इस मौके पर मुख्य रूप से युवा समाजसेवी कमल गोयल, हेली मंडी नगर पालिका के पूर्व वाइस चेयरमैन नरेश अग्रवाल, पूर्व पार्षद बलजीत चौहान, पूर्व पार्षद उदयवीर कुकू , समाजसेवी सेठ धर्मपाल गुप्ता , पूर्व पालिका पार्षद यशवीर बुगड़, हेली मंडी पालिका चेयरमैन सुरेश यादव , ओमवीर सिंह चौहान,  चंचल शर्मा , गौरव शर्मा, शेर सिंह चौहान, शैलेश अग्रवाल, महेश शास्त्री, राजेश अग्रवाल, बाबा हरदेवा के वंशज पुजारी राजेंद्र सहित अनेक अनुयाई बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में श्रद्धा भाव से यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भंडारा प्रसाद वितरण करने में सेवारत दिखाई दिए।

इस मौके पर मंदिर परिसर में पहुंचने वाली महिला श्रद्धालुओं के बैठने और प्रसाद ग्रहण करने के लिए अलग से विशेष व्यवस्था भी की गई । बाबा हरदेवा के प्रति आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं और अनुयायियों के द्वारा संडे को भंडारा का प्रसाद वितरण किया जाने से पहले मंदिर परिसर में ही प्राण प्रतिष्ठित बाबा हरदेवा की प्रतिमा को सबसे पहले प्रसाद का भोग अर्पित किया गया और बाबा हरदेवा की आरती की गई। वहीं सभी श्रद्धालुओं ने भी बाबा हरदेवा की प्रतिमा सहित उनके चरण कमल पर शीश नवाते हुए मन्नते मांगी गई।