आगामी 5 नवंबर गोवर्धन पूजा दिवस पर केदारनाथ धाम से लाइव जुड़ेंगे मोदी.
पटौदी के इच्छापुरी शिव मंदिर, लोकरा शिव मंदिर और कासन शिव मंदिर शामिल.
गुरूग्राम में एकमात्र पटौदी क्षेत्र में ही मौजूद पौराणिक महत्व के तीन शिव मंदिर

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पीएम नरेंद्र मोदी पटौदी विधानसभा क्षेत्र के तीन पौराणिक महत्व के शिव मंदिर में स्वयंभू स्थापित शिवलिंग के दर्शन करेंगे । गौरतलब है कि पीएम मोदी दूसरी बार केदारनाथ धाम यात्रा पर 5 नवंबर गोवर्धन पूजा दिवस के मौके पर केदारनाथ के दर्शन करने और ध्यान लगाने के लिए पहुंचेंगे । इसी मौके पर हरियाणा में विभिन्न स्थानों पर 29 प्राचीन पौराणिक महत्व के शिव मंदिर में स्थापित शिवलिंग के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दर्शन करने के साथ-साथ धर्म चर्चा का भी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है । यह जानकारी भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एवं सह प्रवक्ता एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा संडे को पटौदी कार्यालय में दी गई।

इस मौके पर उन्होंने बताया जिला गुरुग्राम वैसे भी ऐतिहासिक और महाभारत कालीन नगरी रहा है। लेकिन फिर भी पटौदी विधानसभा क्षेत्र में स्वयंभू स्थापित चमत्कारिक और पौराणिक महत्व के शिवलिंग मौजूद हैं । जहां वर्ष में दो बार शिवरात्रि और महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर अनगिनत शिव भक्त मन्नत मांगने और जलाभिषेक सहित रुद्राभिषेक के लिए भी पहुंचते हैं । उन्होंने बताया पटौदी विधानसभा क्षेत्र में ही गांव इच्छापुरी में करीब 625 वर्ष पुराना स्वयंभू स्थापित पौराणिक महत्व का शिवलिंग है । जहां पर आज श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए भव्य मंदिर का रूप प्रदान किया जा चुका है । शिव मंदिर सहित यहां स्वयंभू स्थापित शिवलिंग के विषय में क्षेत्र के बुजुर्गों के द्वारा पीढ़ी दर पीढ़ी बताए गए चमत्कार आज भी श्रद्धालुओं के बीच में शिव मंदिर के प्रति अटूट आस्था का केंद्र बने हुए हैं। इतना ही नहीं इंछापुरी स्वयंभू स्थापित शिवलिंग को लोगों के द्वारा ज्योतिर्लिंग के बराबर ही श्रद्धा भाव के साक्षात महादेव मानकर पूजा अर्चना सहित विभिन्न प्रकार से अभिषेक भी किया जा रहा है।

इच्छापुरी शिव मंदिर परिसर में 5 नवंबर को भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एवं सह प्रवक्ता सत्य प्रकाश जरावता स्वयं मौजूद रहेंगे । इसी प्रकार से पटौदी क्षेत्र में ही गांव कासन में सैंकड़ो वर्ष पुराना पौराणिक महत्व का मंदिर ,जहां शिवलिंग भी मौजूद है। 5 नवंबर गोवर्धन पूजा के दिवस के मौके पर यह मंदिर भी पीएम मोदी के केदारनाथ में रहते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेगा । इसी प्रकार से गांव लोकरा में मौजूद सैकड़ों वर्ष पुराने शिव मंदिर जिसे कि बाबा जोहड़ वाला मंदिर के नाम से भी पहचाना जाता है , वहां पर भी 5 नवंबर गोवर्धन पूजा दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । भाजपा नेता एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने बताया गांव लोकरा में बाबा जोहड़ वाले शिव मंदिर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के मौके पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा मौजूद रहेंगे। इसी प्रकार से गांव कासन में शिव मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा की जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ मौजूद रहेंगी।

उन्होंने इसी मौके पर कहा कि आज 31 अक्टूबर को सारा देश लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर उन्हें देश की एकता और अखंडता के लिए याद करते हुए विभिन्न प्रकार के युवाओं के बीच एकता अखंडता के कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। सरदार पटेल ने जो अखंड भारत का सपना देखा था , अतीत में सभी रियासतों को मिलाकर उन्होंने अपने दृढ़ निश्चय के साथ में पूरा किया । आज सरदार वल्लभ भाई पटेल के दिखाए गए मार्ग और उनके सपनों को साकार करते हुए भारत के पीएम नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया में भारत को सबसे शक्तिशाली अजय राष्ट्र बनाने की दिशा में रात दिन काम कर रहे हैं। भारत देश जितना अधिक मजबूत होगा , दुनिया में उतनी ही हमारी अपनी एक अलग विशेष पहचान बनेगी और इस पहचान की बदौलत देश में सभी वर्गों के लिए एक समान विकास रोजगार जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी । एडवोकेट सत्य प्रकाश प्रकाश जरावता स्वयं इंछा पुरीशिव धाम पहुंचे और वहां आगामी 5 नवंबर को पीएम मोदी के केदारनाथ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम द्वारा सीधे इच्छापुरी पौराणिक महत्व के इंछा पुरी मंदिर में स्थापित शिव पिंड के दर्शन लाभ प्राप्त करने सहित अन्य तैयारियों के लिए भी मौके पर पहुंचकर प्रबुद्ध ग्रामीणों सहित मंदिर प्रबंधन कमेटी के साथ में चर्चा की।

error: Content is protected !!