सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने रेवाड़ी के गांव नांधा में किया शहीद बृजेश की प्रतिमा का अनावरण

प्रदेश सरकार मनोहर लाल के नेतृत्व में शहीदों को दे रही पूरा मान सम्मान, सहायता राशि को 20 लाख से बढ़ाकर किया 50 लाख : डा. बनवारी लाल

चंडीगढ़, 30 अक्टूबर-  हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि शहीद किसी परिवार, क्षेत्र व प्रदेश विशेष का नहीं बल्कि पूरे देश की अमूल्य धरोहर है जो युवा शक्ति को देशप्रेम की सीख देता है। देश की सीमाएं हमारे वीर सैनिकों की बदौलत सुरक्षित हैं और इनकी बदौलत ही हम सभी आजादी की खुली हवा में सुख व चैन की सांस ले रहे हैं।        

 सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल आज रेवाड़ी के  गांव नांधा में शहीद बृजेश की प्रतिमा का अनावरण करने उपरांत आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह गौरव की बात है कि गांव के शहीद बृजेश ने देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति दी थी। वे शहीद के परिजनों के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हैं। सहकारिता मंत्री ने शहीद बृजेश की वीरांगना सुमन देवी को सम्मानित किया।

  उन्होंने कहा कि हमारे देश के वीरों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। देश के वीर सैनिक जब सीमाओं की निगरानी में जगते हैं तब हम अपने घरों में चैन की नींद सोते हैं। उन्होंने कहा कि शहीद बृजेश की प्रतिमा से आने वाली पीढ़ी हमेशा उनके जीवन से सीख लेगी कि किस प्रकार हमारे वीर जवान हमारी सुरक्षा के लिए अपना सब कुछ बलिदान करने के लिए सदैव तैयार रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे शहीद के परिजनों को नमन करते हैं।

सरकार दे रही है वीर सपूतों को सम्मान        

 डा. बनवारी लाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत पहले से और अधिक शक्तिशाली और मजबूत हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार सैनिकों को पूरा मान-सम्मान दे रही है। श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने से पहले रेवाड़ी में आयोजित सैनिक सम्मान रैली में सैनिकों के लिए वन-रैंक वन पैंशन की घोषणा की थी और प्रधानमंत्री बनते ही पूरा कर दिखाया, जिसका लाभ सबसे अधिक अहीरवाल के इस सैनिक बाहुल्य क्षेत्र को मिल रहा है। इसी प्रकार, सरकार की योजनाओं में भी शहीदों के आश्रितों व परिवारों को प्राथमिकता दी जा रही है।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सहायता राशि को बढ़ाकर 20 लाख से 50 लाख किया गया है तथा शहीद परिवारों के 250 आश्रितों को सरकारी नौकरियां दी गई हैं। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी जिला के 86 राजकीय विद्यालयों का नाम क्षेत्र के अमर शहीदों के नाम से रखकर सरकार ने वीर सपूतों की शहादत को नमन किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल अंत्योदय की भावना के अनुरूप कार्य करवा रहे हैं, जिसके लिए प्रदेश में परिवार पहचान पत्र योजना लागू की गई है, जिसके तहत 50 हजार रुपए सालाना आय से कम गरीब परिवारों को सरकार की योजनाओं का लाभ सबसे पहले दिया जाएगा।

गांव के दौरे के दौरान उन्होंने गांव की समस्याएं सुनीं और उन्हें पूरा करने का आश्वासान दिया।

error: Content is protected !!