हरियाणा में खुले 220 जन ओषधि केंद्र, पंचकूला के 2 जन औषधि केंद्र

रमेश गोयत

पंचकूला, 29 अक्तूबर। राष्टÑीय एकता सप्ताह के उपलक्ष में प्रधानमंत्री भारतीय जन ओषधि परियोजना के तहत शुक्रवार को सेक्टर-6 जाट धर्मशाला परिसर में जन औषधि मित्र सम्मेलन का आयोजन किया गया। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल तथा महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देश के 736 जिलों में लगभग 8400 भारतीय जन औषधि केंद्र खोले जा चुके है जबकि हरियाणा में 220 जन ओषधि केंद्र हरियाणा प्रदेश में खोले गए हैं, जिसमें जिला पंचकूला के 2 जन औषधि केंद्र शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन जन ओषधि केन्द्रों में देश के करोड़ों लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज दवाई भी जीवन का हिस्सा बन गई है और हम रोजमर्रा की चीजों के साथ दवाई का भी खर्चा वहन कर रहे है। आज के इस आधुनिक दौर में लोग अनेकों बीमारियों का शिकार हो रहे है और दवाइयों में अपने घर के बजट का 25 प्रतिशत हिस्सा खर्च कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है कि समाज में खड़े पंक्ति में अंतिम गरीब व्यक्ति को जन औषधि केंद्रों का लाभ मिले और कोई भी व्यक्ति दवाइयों के अभाव से हताहत ना हो।

उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्र खुलने से गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति को कई दवाइयों पर 60 से 70 प्रतिशत तक धन की बचत होती है। इस कार्यक्रम के दौरान जन औषधि केंद्र परियोजना हरियाणा राज्य के नोडल अधिकारी ओपी वर्मा ने विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता को मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

error: Content is protected !!