सेक्टर 26 में 5 दिवसीय राज्यस्तरीय टीजीटी ड्राइंग कार्यशाला

पंचकूला 28 अक्टूबर –  राजकीय आदर्श संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 26 में 5 दिवसीय राज्यस्तरीय टीजीटी ड्राइंग कार्यशाला के चौथे दिन प्रदेश के संस्कृति मॉडल स्कूलों से आए 43 शिक्षकों को वॉल पेंटिंग व रंगोली के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई व सिखाया गया।

चौथे दिन के सत्र का अवलोकन पंचकूला जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी निरुपमा कृष्ण व प्रोग्राम अधिकारी पूनम अहलावत मैं विद्यालय की प्रधानाचार्य संजू ने किया।

 पंचकूला जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी निरुपमा कृष्ण ने सभी शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि उनके लिए बड़ा सुनहरा अवसर है कि वह विभाग के सहयोग से विभिन्न कलाओं का ज्ञान प्राप्त कर पा रहे हैं। अब उनकी जिम्मेवारी है कि जो उन्होंने सीखा उससे अपने जैसे ओर द्रोणाचार्य बमाएँ।

प्रोग्राम अधिकारी पूनम अहलावत ने कहां की यह कार्यशाला केवल मात्र एक कार्यशाला नहीं है बलिक भारत सरकार के लोकल फ़ॉर वोकल को बढ़ावा देने का भी एक माध्यम है। इसके द्वारा पुरातन कला को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन किए जा रहे हैं।

 आज सुबह के सत्र में फाइन आर्ट्स के प्राध्यापक व रिसोर्स पर्सन राजेंद्र भट्ट ने कला अध्यापकों को वॉल पेंटिंग के बारे में बताया। ततपश्चात अध्यापकों द्वारा ट्रैफिक नियमों, पर्यावरण, ऊर्जा, संरक्षण आदि विषयों पर राजकीय संस्कृति प्राथमिक विद्यालय में वॉल पेंटिंग की गई । 
सायं काल के सत्र में रंगोली की शुरुआत से लेकर उस की विभिन्न विधाओं के बारे में जानकारी वरिष्ठ फाइन आर्ट्स प्रवक्ता भीम सिंह ने  दी।उन्होंने बताया कि इन रंगों से मनुष्य का सामाजिक प्रभाव अधिक विकास होता है। रंगोली में बिंदु,लाइन, वृत्त, अर्धवृत्त,स्वास्तिक, ओम, गाय के पैर सभी की अपनी अपनी महत्ता है जिसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी सभी शिक्षकों को दी गई।

Previous post

दो दिवसीय हरियाणा-अफ्रीका कोंक्लेव के पहले दिन अफ्रीकी देशों के प्रतिनिधिमंडल ने पंचकूला के पिंजौर स्थित ऐतिहासिक यादविन्द्रा गार्डन का किया दौरा

Next post

शुक्रवार को जिला में मेगा वैक्सीनेशन अभियान के तहत 99 टीकाकरण केन्द्रों पर लगेगी कोविशिल्ड की पहली व दूसरी डोज

You May Have Missed

error: Content is protected !!