उपायुक्त ने बैंकों के आउटरीच कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि जिलावासियों को ₹127 करोड़ 18 लाख के ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किए

गुरुग्राम,27 अक्तूबर। जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने कहा कि प्रधानमंत्री के अंत्योदय के सपने को साकार करने में बैंकिंग सेक्टर अहम योगदान दे रहा है। बैंकर्स समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुँचकर उनके जीवनस्तर में सुधार लाने में अपनी जिम्मेदारी प्रमुखता से निभा रहे हैं। वे आज भारत सरकार के वित्तीय सेवा विभाग, वित्त मंत्रालय के निर्देश पर बैंकरों द्वारा जीआईए हाउस में आयोजित क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

डॉ यश गर्ग ने कार्यक्रम में दीप प्रज्वलित करने के उपरांत जीआईए हाउस के सभागार में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल मे लोगों के उद्यम काफी हद तक प्रभावित हुए हैं। ऐसे में बैंकर्स ने उन लोगों को कठिन परिस्थितियों से उबारने व नव उधमियों को उनके उद्यम स्थापित करवाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने आउटरीच प्रोग्राम में शामिल सभी बैंकों से अपील करते हुए कहा कि सभी बैंक सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में अधिक से अधिक ऋण देकर प्रधानमंत्री के अंत्योदय के सपने को साकार करने में अपनी सार्थक भूमिका निभाए।

आउटरीच प्रोग्राम में पहली बार शामिल हो रहे जम्मू एंड कश्मीर बैंक के अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए डॉ गर्ग ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जिला में सरकारी योजनाओं का लाभ दे रहे अन्य बैंकों की तरह जम्मू एंड कश्मीर बैंक भी जिलावासियों की आर्थिक समृद्धि में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देकर अपनी महत्वपूर्ण उपस्थित दर्ज करवाएगा। उन्होंने कार्यक्रम में आए सभी ग्राहकों से बैंकों द्वारा लगाए गए स्टॉल पर भ्रमण करने एवं बैंक से संबंधित योजनाओं की जानकारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया। डॉ गर्ग ने इस दौरान विभिन्न बैंकों के लाभार्थियों को
ऋण स्वीकृति पत्र भी वितरित किए।

इस दौरान एलडीएम श्री प्रह्लाद गोदारा ने उन्हें बताया कि विभिन्न बैंकों ने अभी तक 797 जिलावासियों को केसीसी, मुद्रा लोन, स्टैंड अप इंडिया, व्हीकल लोन, हाउसिंग लोन, एग्रीकल्चर लोन व अन्य सेक्टर से संबंधित लोगों को ₹127 करोड़ 18 लाख राशि का ऋण मंजूर किया है।
उपायुक्त डॉ गर्ग ने कहा कि गुरुग्राम जिला को देखते हुए यह राशि काफी कम है इसलिए हमें इस क्षेत्र में और अधिक लोगों तक अपनी रीच बनानी होगी।

जिला अग्रणी बैंक, केनरा बैंक की रीजनल हेड श्रीमती अराधना त्रिवेदी ने बताया कि भारत सरकार के वित्तीय सेवा विभाग,वित्त मंत्रालय के निर्देश पर बैंकों द्वारा संचालित योजनाओं से ग्राहकों को जागरूक करने के उद्देश्य से आज इसका आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया है कार्यक्रम में जिला के सभी प्रमुख बैंकों द्वारा अपने स्टाल लगाकर सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं जैसे पीएम स्वनिधि, क्रेडिट गारंटी,मुद्रा योजना,स्टैंड अप इंडिया, पीएमईजीपी, केसीसी व आत्मनिर्भर योजना से ग्राहकों को अवगत कराया गया है।

कार्यक्रम में नाबार्ड के क्लस्टर हेड विनय कुमार त्रिपाठी,पंजाब नेशनल बैंक के जोनल मैनेजर हरजिंदर सिंह व सर्कल हेड राजेश कुमार, यूको बैंक के जोनल हेड सुजॉय दत्ता, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की रीजनल मैनेजर वंदना शर्मा, जीआईए के प्रेसिडेंट जगन नाथ मंगला सहित अन्य प्रमुख लोग उपस्थित रहे।