भाजपा द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिख की शिकायत

भाजपा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री एवं भाजपा नेता कृष्ण लाल पंवार द्वारा ऐलानाबाद उपचुनाव में आदर्श आचार संहिता का किया गया उल्लंघन

चंडीगढ़, 20 अक्तूबर:  इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी ने भाजपा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री एवं भाजपा नेता कृष्ण लाल पंवार द्वारा ऐलानाबाद उपचुनाव में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सबूतों के साथ पत्र लिख कर शिकायत की है। पत्र में सरकार के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री द्वारा हरियाणा के नम्बरदारों को 5 लाख रुपये नि:शुल्क उपचार प्रदान करने की घोषणा की गई है, जिसकी खबर 20 अक्टूबर 2021 के दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशित हुई है, जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। यह घोषणा ऐलनाबाद चुनाव में बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवार को अनुचित लाभ देने के लिए की गई है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के एक अन्य मामले में, सरकार ने निजी क्षेत्रों में बेरोजगार युवाओं को 30000 रुपये तक की आय के रोजगार के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण लागू करने के लिए चुनाव आयोग की अनुमति मांगी है यह दुर्भावनापूर्ण इरादे से चुनावी फायदा लेने और चुनाव में मतदाता के दिमाग को प्रभावित करने के लिए लिया गया है।

दूसरा पत्र सोशल मीडिया और गांव कागदाना के स्थानीय लोगों द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से संज्ञान में आए एक और मामले का है जिसमें भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कृष्ण लाल पंवार ने 18 अक्टूबर 2021 को कागदाना गांव  में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में आयोजित एक रैली में अपने भाषण के दौरान जाति के आधार पर अपनी पार्टी के उम्मीदवार गोविंद कांडा के पक्ष में वोट मांगा है जो पूरी तरह से देश के कानून के खिलाफ है और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

 रैली में उन्होंने कहा है कि इस क्षेत्र में अनुसूचित जाति और पिछड़ी जातियों के वोट दूसरों की तुलना में अधिक हैं तो दूसरे व्यक्ति क्षेत्र में शासन क्यों करते हैं और उन्होंने चुनाव में जातिवाद का रंग जोडऩे की कोशिश की है और  जाति के आधार पर वोटों का ध्रुवीकरण करने की कोशिश की है। इस भाषण द्वारा सामाजिक ताने-बाने को नष्ट करने और समाज में समरसता और मतदाताओं में सामाजिक कटुता पैदा करने की कौशिश की गई है। रैली के मंच पर भाजपा प्रत्याशी के साथ प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ और भारतीय जनता पार्टी के अन्य नेता मौजूद थे। यह सब उन अधिकारियों ने देखा जो चुनाव ड्यूटी पर थे और पर्यवेक्षक भी थे, लेकिन आज तक कृष्ण लाल पंवार सहित भाजपा पार्टी के उक्त नेताओं के खिलाफ कोई सख्त कार्रवाई नहीं की गई और न ही एफआईआर दर्ज करने की सिफारिश की गई है। ।

पत्र द्वारा चुनाव आयोग को स्वतंत्र कामकाज के लिए हरियाणा राज्य में मंत्रिपरिषद को इस प्रकार की घोषणा न करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है ताकि ऐलनाबाद निर्वाचन क्षेत्र में निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव हो सके।

You May Have Missed

error: Content is protected !!