यहाँ आने वाले सभी लोग इन पेड़-पौधों के लाभार्थी होंगे: संजय टंडन

चंडीगढ़ के लोग पेड़-पौधों लगाने के मामले में काफी जागरूक है: कुलदीप मेहरा
बलराम जी दास टंडन चैरिटेबल फाउंडेशन के परिसर में रुद्राक्ष, लीची और कपूर के पौधे रोपित किये।

चंडीगढ़ : आज मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के तत्वावधान में बलराम जी दास टंडन चैरिटेबल फाउंडेशन संस्था के अध्यक्ष, भाजपा राष्ट्रीय परिषद एवम राष्ट्रीय कार्यकारणी के सदस्य और हिमाचल प्रदेश भाजपा के सह प्रभारी संजय टंडन ने बलराम जी दास टंडन चैरिटेबल फाउंडेशन के परिसर में रुद्राक्ष, लीची और कपूर के पौधे रोपित किये। इस मौके पर मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के संस्थापक एवं चेयरमैन कुलदीप मेहरा, खुड्डा अलीशेर के सरपंच एवं बीजेपी के प्रदेश सचिव हुकम चंद उपस्थित रहें।

संजय टंडन ने बताया कि हम यहां बलराम जी दास टंडन चैरिटेबल फाउंडेशन संस्था की तरफ से हर माह गरीब विधवाओं की सहायता के लिए निःशुल्क राशन वितरण करते है। इसके साथ यहाँ औरतों और बच्चों के लिए निःशुल्क जांच शिविरों का आयोजन भी किया जाता है। हमनें पहले से भी इस संस्था के परिसर में काफी फलदार, छायादार और औषधीय गुणों से भरपूर पेड़-पौधे लगा रखें है और आज भी नवरात्रों के पवित्र दिनों में पवित्र रुद्राक्ष, कपूर और लीची के पौधे रोपित किये है। भविष्य में यहाँ आने वाले सभी लोग इन पेड़-पौधों के लाभार्थी होंगे। अगर हमें शुद्ध और स्वस्थ ऑक्सीजन चाहिए तो अधिक से अधिक पेड़-पौधें लगाने होंगे।

वहीँ कुलदीप मेहरा ने कहा कि दूसरें शहरों की तुलना में चंडीगढ़ में पर्यावरण प्रदूषण काफी कम है क्योंकि यहाँ प्रशासन के साथ साथ चंडीगढ़ की जनता पेड़-पौधों लगाने के मामले में काफी जागरूक है। इसलिए आस पास के सभी शहरों से चंडीगढ़ में काफी हरियाली और शुद्ध वातावरण है। इसके विपरीत देशभर में 10 लाख से अधिक आबादी वाले उन सभी शहरों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए जहां प्रदूषण की समस्या अत्यधिक है। एक अनुमान के अनुसार वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार देश में 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले 50 से अधिक शहर हैं वह सभी प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे हैं। इसलिए वहाँ अधिक से अधिक पेड़-पौधें लगाने चाहिए ताकि पर्यावरण संरक्षण के साथ वातावरण को शुद्ध किया जा सकें।

Previous post

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी पूरे देश के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की प्रेरणा स्रोत : मुदिता शर्मा

Next post

मंगलवार को माता के सातवें स्वरूप, मंत्र व तंत्र की देवी मां कालरात्रि की होगी आराधना : पं. अमरचंद भारद्वाज

You May Have Missed

error: Content is protected !!