पानी की चिट्ठी आई, डाॅ कुजल लाई

-कमलेश भारतीय

क्या आपको पानी की चिट्ठी मिली है ? नहीं मिली तो आज बताते हैं कि कौन लाती है पानी की चिट्ठी और कहां कहां तक धूम है इस पानी वाली चिट्ठी वाली डाॅ कुंजल की । मूल रूप से पानीपत के निकट गांव आसन कलां की निवासी कुंजल का जन्म पानीपत में हुआ क्योंकि माता पिता दोनों शिक्षक और आर्यसमाजी हैं और बिना हवन किये खाना न मिलता था । ऐसे परिवार में रहते कुंजल ने कठोर अनुशासन और समाजसेवा की घुट्टी पी ली । ग्रेजुएशन ऑनर्ज की आई बी काॅलेज , पानीपत से और एम ए इंग्लिश की एस डी काॅलेज से । डी ए वी काॅलेज से बी एड किया । एम एड किया कुरुक्षेत्र विश्विद्यालय के डिपार्टमेंट से और उसी विश्वविद्यालय से पत्रकारिता भी की और पीएचडी भी की लोकसभा चुनाव और विकास विषय पर चौ चरण सिह विश्वविद्यालय , मेरठ से ।

-जाॅब कहां कहां ?
-डी ए वी काॅलेज में इंग्लिश लेक्चरर । आई बी काॅलेज में पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन व पाॅलिटिकल साइंस ऑनर्स लेक्चरर । करनाल के आर्य कन्या गुरुकुल काॅलेज ऑफ एजुकेशन में प्राचार्या पूरे चार साल । इनके अतिरिक्त हिमाचल में किसी संस्थान की कुलपति और हरियाणा में एक संस्थान की कुलसचिव के पद स्वीकार नहीं किये ।

-स्कूल काॅलेज में किन गतिविधियों में रूचि रही ?
-मुख्य तौर पर पौधारोपण, रक्तदान और पानी को बेकार न जाने पर जागरुक करना समाज को ।

-तो यहीं से बन गयीं पानी की चिट्ठी लिखने वाली कुंजल ?
-जी । एक फाउंडेशन स्थापित की जिसका नाम है प्रतिष्ठा फाउंडेशन । जो पौधारोपण , रक्तदान व अन्य सामाजिक कार्यों पर ध्यान देती है ।चाइल्ड केयर सेंटर की देखरेख भी करते हैं । महिलाओं के स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित करती है प्रतिष्ठा फाउंडेशन ।

-पुरस्कार कितने मिले अब तक ?
-काॅलेज मे थी तो एन एस एस में रोल ऑफ ऑनर और काॅलेज कलर । आर्मी ब्यास बेस ने हमारी पानी की चिट्ठी की भरपूर सराहना की है तो पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और आज के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुड गवर्नेंस की डेबिट के लिए चुना राज्य भर में दस युवाओं के साथ । पानी की चिट्ठी तीन तीन बार सम्मानित हो चुकी ।

अब क्या लक्ष्य?
-बच्चों महिलाओं के स्वास्थ्य पर केंद्रित रहेगी प्रतिष्ठा ।

हमारी शुभकामनाएं डाॅ कुंजल को और आप इस नम्बर पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं : 8899002222

Previous post

पांच भाजपा विधायकों के ज्ञापन पर क्या कार्यवाही हुई ? : विद्रोही

Next post

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से की मुलाकात अवरूद्ध राजमार्गों को खुलवाने के संदर्भ में            

You May Have Missed

error: Content is protected !!