पुलिस के साए में रास्ता बदल जाना पड़ा मंत्री को, किसानों ने थाने में मनाई अग्रसेन जयंती

लोहारू जयवीर फोगाट

07 अक्टूबर, हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल को लगातार दूसरे दिन भी किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा। कृषि मंत्री आज पहाड़ी गांव में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचने वाले थे। इसकी सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में किसान स्वामी सदानंद सरस्वती की अगुवाई में नकीपुर मोड़ पर पहुंच गए जहां बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात था। एहतियात के तौर पर पुलिस ने बेरीकेट्स लगाकर कड़ी नाकाबंदी कर रखी थी। किसानों ने हाथों में काले झंडे लेकर जैसे ही आगे बढ़ने की कोशिश की उनकी पुलिस के साथ तीखी झड़प हो गई और और रोड़ जाम कर किसान वहीं धरना देकर बैठ गए। आधे घंटे के बाद पुलिस के अधिकारियों ने किसानों को समझा-बुझाकर रोड से हटाने का प्रयास किया लेकिन किसान टस से मस नहीं हुए।

इसके बाद पुलिस ने किसानों से धक्का-मुक्की करते हुए उन्हें जबरदस्ती बस में बैठा लिया। किसानों ने गिरफ्तारी के बाद जोरदार नारेबाजी करते हुए अपना कड़ा रोष जाहिर किया। चालीस से अधिक किसानों को गिरफ्तार करके पुलिस लोहारू थाने ले गई। किसानों ने थाने में महाराजा अग्रसेन के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनकी जयंती मनाई। किसान नेताओं ने कहा कि तीन काले कानूनों के खिलाफ हमारा संघर्ष लगातार जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा के निर्देश के अनुसार जब तक तीनों काले कानून रद्द नहीं होते और एमएसपी की गारंटी नहीं मिलती भाजपा और जजपा के मंत्रियों और नेताओं के सार्वजनिक कार्यक्रमों का विरोध करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि ये काले कानून किसान के ही मजदूर, व्यापारी और कर्मचारियों पर बड़ी मार करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि कृषि मंत्री जेपी दलाल ने देश के अन्न दाताओं के बारे में कई बार कड़वे बोल बोले हैं जिसे किसी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य है कि कृषि मंत्री अहम पद पर होते हुए बार बार किसानों को उकसाने का प्रयास कर रहे हैं जिसका नतीजा उन्होंने दो दिन में देख लिया होगा। अगर उन्होंने अपना रवैया नहीं बदला तो उन्हें और कड़े विरोध का सामना करना पड़े

हिरासत में लिए गए किसानों में सदानंद सरस्वती, एडवोकेट सुनील खरकडी़, गंगाराम श्योराण, राजू मान, कमल सिंह प्रधान, बलबीर बजाड़, कविता आर्य, अशोक आर्य, मास्टर शेरसिंह, जोगेंद्र तालू, सीताराम शर्मा, राजबीर बोहरा, राजेश पंघाल, प्रदीप मंडोली, अनील कासनी, नरेश पहाड़ी, दयानंद पूनियां, महाबीर धनाना, बिजेन्द्र हरियावास, वेदप्रकाश सुरजाढाणी, रविन्द्र बुढे़डी, होश्यारसिहं अमीरवास, गोपीराम बारवास, प्रदीप, विक्की, बिजेंद्र, पपल तालू,कृष्ण, रोहित, सन्दीप, रणबीर, प्रदीप, सुनील श्योराण खरकडी़, शिशपाल, भोलू, बलबीर भांडवा, अशोक, रोहित हंसावास  इत्यादि प्रमुख थे।

कृषि मंत्री जेपी दलाल के कार्यक्रम के समापन के बाद दोपहर 12.30 बजे हिरासत में लिए गए किसानों को छोड़ दिया गया। बार एसोसिएशन लोहारू के वकीलों ने थाने में पहुंचकर किसानों को समर्थन दिया। इस अवसर पर बार एसोसिएशन लोहारू प्रधान सुरेंद्र चौधरी, एडवोकेट शीशराम, रामकुमार पावडिया, संजय श्योराण, करण सिंह पूनिया, महेश श्योराण, अमित शर्मा, दयासिंह ढिल्लो, सुमित ढिल्लो, ओमबीर सैनी, सुरेंद्र ओबरा मौजूद थे।

error: Content is protected !!