चंडीगढ़, 25 सितंबर- हरियाणा के खोल ब्लॉक, जिला रेवाड़ी में 5 सितंबर से 4 अक्टूबर तक मनाए जाने वाले तितली माह के तहत 27 सितंबर, 2021 को हरियाणा का पहला तितली सर्वेक्षण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में अपनी तरह का पहला तितली सर्वेक्षण (पतंगे सहित) किया जाएगा, जिसमें हरियाणा के अरावली क्षेत्र में तितली की विविधता का आंकलन किया जाएगा। यह सर्वेक्षण जिला रेवाड़ी के खोल खंड में किया जाएगा, जिसमें 10 गांवों के साथ-साथ पहाडियां शामिल हैं- पलरा, अह्रोद, बासडुडा, खोल, मनेठी, भालकी, माजरा, नंधा, बलवारी और खालेता, जो लगभग 1000 हैक्टेयर क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के परिणाम से तितलियों और पतंगों के संरक्षण के लिए प्रबंधन रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी। यह क्षेत्र की पारिस्थितिकी पर आवास की गड़बड़ी और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को देखने का आधार भी बनेगा।

उन्होंने आगे बताया कि हरियाणा के अरावली में तितलियों और पतंगों की प्रजातियों के रिकॉर्ड और सूची के लिए, वन और वन्यजीव विभाग हरियाणा द्वारा प्रकृति प्रेमियों, स्वैच्छिक एजेंसियों और स्वयंसेवकों के साथ तितलियों के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में पहला तितली सर्वेक्षण किया जाएगा।

error: Content is protected !!