रमेश गोयत 

पंचकूला, 21 सितम्बर। हरियाणा मिनिस्टीरियल स्टाफ एसोसिएशन (हेमसा) ने मंगलवार को फील्ड मिनिस्टीरियल स्टाफ की वरिष्ठता सूची को अपडेट करने,खाली पड़े पदों पर पदोन्नति व आनलाइन ट्रांसफर में दूरदराज बदले क्लर्कों के समायोजन की मांग को लेकर शिक्षा सदन, पंचकूला पर आक्रोश प्रदर्शन किया। समय देने के बावजूद निदेशक सेकेंडरी शिक्षा के कार्यालय में उपस्थित न मिलने से नाराज़ एसोसिएशन ने अल्टीमेटम दिया कि अगर 26 अक्टूबर तक उक्त मांगों का समाधान नहीं किया तो 27 अक्टूबर को शिक्षा निदेशालय पर पुनः प्रदर्शन किया जाएगा। बारिश के बावजूद सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा से संबंधित हरियाणा मिनिस्टीरियल स्टाफ एसोसिएशन के सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता सवेरे से ही शिक्षा सदन में पहुंचने शुरू हो गए।

प्रदर्शन की अध्यक्षता एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदीप सांगवान ने की और संचालन महासचिव सतीश सेठी ने किया। सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष लांबा के प्रदर्शन में पहुंचने पर कार्यकताओं का जोश देखते ही बन रहा था। प्रदर्शनकारियों ने शिक्षा सदन के प्रवेश द्वार पर ही मोर्चा जमा दिया। मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया गया था। कार्यकर्ताओं को जब यह पता चला कि निदेशक अवकाश पर हैं तो उनका गुस्सा फूट पड़ा और जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष लांबा, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के आडीटर विजय पाल, हरियाणा टूरिज्म कर्मचारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष युद्धवीर सिंह खत्री, सकसं के जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणधीर राघव ने विभाग के रवैए की घोर निन्दा की और अपने अपने संगठनों की ओर से आंदोलन का पुरजोर समर्थन करने का ऐलान किया।

डिप्टी डायरेक्टर से हुई बातचीत , मिला आश्वासन

कार्यकर्ताओं के आक्रमण तेवरों को देखते हुए डिप्टी डायरेक्टर सतपाल गहलोत ने एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल को बातचीत के लिए आमंत्रित किया। बैठक में बजट अधिकारी नरेंद्र बबली, ब्रांच सुपरिंटेंडेंट राजीव ज्योली व शकुंतला मौजूद थे। महासचिव सतीश सेठी ने बताया कि डिप्टी डायरेक्टर ने एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल को लिखकर दिया कि वरिष्ठता सूची 25 दिन में जारी कर दी जाएगी। असिस्टेंट के पदों पर प्रमोशन की फाइल 24 सितम्बर को अधिकारियों को भेज दी जाएगी। उप-अधीक्षक के लिए केस मांगें गए है। हेमसा ने एनिवेयर में ट्रांसफर किए लिपिकों के समायोजन पर केप्ट की गई पोस्टों को खोलकर तुरन्त समायोजन करने की मांग दोहराई। इस पर डिप्टी डायरेक्टर ने समायोजन की मांग पर जल्द निदेशक से मीटिंग फिक्स करने की बात कही। इसके इलावा हेमसा ने असिस्टेंट की 270 खाली पोस्टों में से केवल 125 कर्मचारियों की प्रमोशन करने के बाद तुरन्त 145  व 10 सुपरिंटेंडेंट के शेष पदों पर भी प्रमोशन करने की मांग दोहराई।

सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान सुभाष लांबा ने प्रदर्शन का समर्थन करते हुए एलान किया कि यदि समय रहते हेमसा के मांग पत्र को लागू नही किया गया तो एसककेस को शिक्षा सदन पर प्रदर्शन करने को मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि लिपिक को पे-मैट्रिक्स लेवल 6 में 35400 रुपए वेतन की मुख्य मांग को एसकेएस के मांग पत्र में शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के किए जा रहे निजीकरण और राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन नीति के खिलाफ 27 सितंबर को निजीकरण विरोधी दिवस का आयोजन किया जाएगा और खंड स्तर पर प्रदर्शन किए जाएंगे। उन्होंने किसान मोर्चा के भारत बंद का भी पुरजोर समर्थन किया। उन्होंने कहा कि बर्खास्त व छंटनी ग्रस्त कर्मचारियों की बहाली ठेका प्रथा समाप्त कर कच्चे कर्मियों को पक्का करने और पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर सकसं इन कर्मचारियों को साथ लेकर आंदोलन तेज करेंगा। हेमसा के मास डेपूटेशन ने एनिवेयर में ट्रांसफर लिपिकों के समायोजन व हर प्रमोशन पोस्ट को भरने की मांग को लेकर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर 27 अक्टूबर को पूरी ताकत के साथ प्रदर्शन करने का एलान किया। 

error: Content is protected !!