पंचकूला: सेक्टर 21 छठ घाट पर मनाया विश्वकर्मा दिवस

रमेश गोयत

पंचकूला, 17 सितम्बर। आॅल कांट्रेक्टर एंड लेबर वेलफेयर एसोसिएशन पंचकूला की ओर से विश्वकर्मा दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। सेक्टर 21 छठ घाट पर आयोजित विश्वकर्मा उत्सव में बड़ी संख्या में श्रमिकों ने भाग लिया। प्रधान शेखर चौरसिया और महामंत्री इंद्रजीत चौरसिया ने सभी का स्वागत किया।

शेखर चौरसिया और महामंत्री इंद्रजीत चौरसिया ने बताया कि विश्वकर्मा जयंती, एक हिंदू भगवान, दिव्य वास्तुकार के लिए उत्सव का दिन है। उन्हें स्वायंभु और विश्व का निर्माता माना जाता है। उन्होंने द्वारका के पवित्र शहर का निर्माण किया जहां कृष्ण ने शासन किया, पांडवों की माया सभा, और देवताओं के लिए कई शानदार हथियारों के निर्माता थे। इंद्रजीत चौरसिया ने बताया कि इसे यांत्रिकी और वास्तुकला के विज्ञान, स्टैप्टा वेद के साथ श्रेय दिया जाता है। विश्वकर्मा की विशेष प्रतिमाएं और चित्र सामान्यत: प्रत्येक कार्यस्थल और कारखाने में स्थापित किए जाते हैं। सभी श्रमिकों ने छठघाट पर इकट्ठा होकर पूजा की और आरती उतारी।

इस अवसर पर उपप्रधान विनोद कौसवाहा, महामंत्री इंद्रजीत चौरसिया, महासचिव ध्रुव गुप्ता, छठ पूजा प्रधान काशी नाथ, खजांची विनोद चौरसिया, मोहन यादव, जयराम पंडित, संजय पंडित, राजेश कौसवाहा, लड्डू जयसवाल, दिनेश चौरसिया, जगन्नाथ पंडित और गोविंद इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!