प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर कमलम में रुद्राक्षरोपण किया।
मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर रुद्राक्षरोपण किया।

चंडीगढ़।मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के  तत्वावधान में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर चंडीगढ़ बीजेपी कार्यालय कमलम में बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष अरुण सूद ने रुद्राक्षरोपण किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। वैसे तो हमनें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 20 दिन का कार्यक्रम रखा हुआ है। लेकिन यह बात भी विशेष हो जाती है कि आज हम उनके जन्मदिन पर पवित्र रुद्राक्षरोपण कर रहे हैं। धार्मिक नियमानुसार ऐसा माना गया है कि रुद्राक्ष में अतुलनीय आध्यात्मिक गुण विद्यमान है और रुद्राक्ष के पौधे रोपित करने पर हमें दीर्घायु की प्राप्ति होती है। उनका कहना है कि हम केंद्रीय सरकार द्वारा चलाये गए पर्यावरण एवं जलवायु संरक्षण के लिये वृक्षारोपण कार्यक्रम के प्रति संकलिप्त है। इसलिए मुझे जब भी समय मिलता है मैं पौधरोपण कार्यक्रमों में शामिल होता रहता हूँ। हमें पेड़-पौधे लगाने के साथ साथ उनकी सुरक्षा एवं संरक्षण का भी ध्यान रखना चाहिए ताकि वह बड़े होकर पर्यावरण संरक्षण में उपयोगी सिद्ध हो। 

वहीँ मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के  चेयरमैन कुलदीप मेहरा ने रुद्राक्ष के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रुद्राक्ष का शाब्दिक अर्थ होता है “रूद्र की आँख’’, रुद्राक्ष मनुष्य के लिए भगवान शिव द्वारा प्रदान किया हुआ एक अनुपम उपहार है। पौराणिक कथानुसार: जब भगवान शिवजी ने त्रिपुर नामक असुर के वध के लिए महाघोर रूपी अघोर अस्त्र का चिंतन किया, तब उनके नेत्रों से आंसुओं की कुछ बूंदे धरती पर गिरीं, जिनसे रुद्राक्ष के वृक्ष की उत्पत्ति हुई। तभी से रुद्राक्ष का माहात्म्य बढ़ गया और वेदों में इसकी महिमा पाई गई है। रुद्राक्ष के संबंध में शिवपुराण, पदमपुराण, स्कन्द पुराण, रुद्राक्ष, रुद्रपुराण, श्रीमदभागवत, ऋग्वेद, यजुर्वेद, अथर्ववेद, काठक संहिता, विष्णुधर्मोंत्तर पुराण, सूत्रधार, विज्ञान, याज्ञवलक्य स्मृति आदि अनेकानेक ग्रन्थों में रुद्राक्ष का विशद वर्णन देखने को मिलता है। सभी ग्रंथों में रुद्राक्ष को साक्षात महादेव जी की परम प्रिय वस्तु माना है तथा उसके स्पर्श मात्र से परमधाम को प्राप्ति माना गया है।  रुद्राक्ष को हमेशा ह्रदय के पास धारण करना चाहिए, इससे हृदय रोग, हृदय का कम्पन और ब्लड प्रेशर आदि रोगों में आराम मिलता है।

इस रुद्राक्षरोपण कार्यक्रम में मुख्यातिथि चंडीगढ़ बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष अरुण सूद, मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के चेयरमैन एवं संस्थापक कुलदीप मेहरा, बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता कैलाश जैन, कार्यालय सचिव गजेंद्र शर्मा सहित कार्यालय के लाईब्रेरी इंचार्ज रमेश सहोड़ उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!