शीतला माता मंदिर के सामने गोली मारकर हत्या करने का यह मामला.
दो आरोपी को पहले और दो को पुलिस के द्वारा संडे को दबोचा गया.
01 रिवॉल्वर, 05 जिंदा कारतूस, 01 खाली खोल, 01 स्कूटी की बरामद

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम। 
  शीतला माता मंदिर के सामने गोली मारकर हत्या करने की वारदात को अंजाम देने के मामले में और 02 आरोपियों को पुलिस टीम ने काबू करके वारदात को अंजाम देने में प्रयोग किए गए हथियार भी  बरामद किए हैैं।’ मृतक द्वारा आरोपियों के साथी की हत्या करने की रंजिश रखते हुए आरोपियों ने अपने साथियों के साथ मिलकर 04 हत्याएं करने की योजना बनाई थी औैर 01हत्या की वारदात को दे चुके थे।’ इससे पहले इस मामले में हत्या की वारदात को अंजाम देने वाले 05-05 हजार के 02 ईनामी बदमाशों को पुलिस द्वारा काबू किया गया था । जिन्हें अदालत से 04 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया हुआ है। वारदात को अंजाम देने में प्रयोग किया गया 01 रिवॉल्वर, 05 जिंदा कारतूस, 01 खाली खोल, 01 स्कूटी एक्टिवा व वारदात के समय पहने हुए कपड़े पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से बरामद किए गए।’ एसीपी क्राइम प्रीतपाल के मुताबिक बीती 3 सिंतंबर को थाना सैक्टर-5, पुलिस टीम को शीतला माता मन्दिर के सामने एक लडके को गोली मार देने के संबंध में सूचना प्राप्त हुई थी।

पुलिस टीम बिना किसी देरी के घटनास्थल पर पहुँच गई जहाँ पर एक नौजवान लडके की गोली लगने से मृत्यु होना पाया। इस संबंध में सीन ऑफ क्राइम, थ्ैस् व फिंगरप्रिंट की पुलिस टीमों को घटनास्थल पर बुलवाकर निरीक्षण कराया गया। मृतक की पहचान करते हुए मृतक के भाई मनीष पुत्र बिन्टू वासी रमेश चक्की के पिछे शिव नगर पटौदी रोड, गुरूग्राम  ने एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि यह छोटी माता के पास दुकान पर काम करता है। इसके पिता जी व माता जी का पहले देहांत हो चुका है। यह व इसका छोटा भाई अन्नू इसके साथ उपरोक्त पते पर रहता है।  इसके छोटे भाई अन्नू ने शिवाजी नगर थाने के इलाके में मनन नामक लडके की वर्ष-2020 में हत्या करदी थी। जिस हत्या के मामले में इसका भाई अन्नू करनाल जेल में था और जमानत पर रक्षाबन्धन पर जेल से बाहर घर पर आया था। उस मुकदमें के कारण शिवम नाम का लड़का इसके भाई से रंजीश रखता था। जो उस मुकदमे में अहम गवाह भी रहा था। अब जमानत पर आने के बाद इसने अपने भाई अन्नू को शिवम के डर के कारण शितला कालोनी गुरूग्राम में कमरा किराए पर दिला रखा था। दिनांक 03.09.2021 को यह व इसका भाई अन्नू शीतला माता मन्दिर में दर्शन करने गए थे। इसका भाई रोड पर खडा था। इसने मन्दिर के गेट से बाहर निकल कर देखा कि एक लडका जिसने अपना मुँह गमछा से ढक रखा था। उस लडके ने इसके भाई अन्नू के सिर में गोली मारदी व मौके से भाग गया। गोली लगने से इसके भाई की मौत हो गई। इसे पूरा यकिन है कि इसके भाई अन्नू की हत्या शिवम ने अपने साथी के साथ मिलकर की है।

कार्यवाही करते हुए निरीक्षक जोगिंद्र सिंह, प्रभारी अपराध शाखा पालम विहार, गुरूग्राम की पुलिस टीम ने अपने गुप्त सूत्रों की सहायता से व अपनी समझबूझ से गोली मारकर हत्या करने की वारदात को अंजाम देने वाले  02 आरोपियों को 08.09.2021 को राजीव चौक, गुरुग्राम के पास से काबू करने में बड़ी सफलता हासिल की थी, दोनों की पहचान दीपक लांबा  उर्फ़ भट्टी पुत्र सुरेंद्र कुमार निवासी गाँव बूड़ानी थाना धारुहेड़ा रेवाड़ी।’ शिवम् पुत्र विनोद यादव निवासी गाँव हिनोना थाना अवागढ़ जिला ईटा, उतर-प्रदेश हाल पता गली नम्बर-4 मकान नम्बर 935 नियर राम धर्म काँटा शिवजी पार्क  थाना शिवाजी नगर, गुरुग्राम के तौर पर की गई। इआरोपियों को अदालत में पेश करके 04 दिन के पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया गया था।

पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ था कि उपरोक्त अभियोग में मृतक अन्नू ने साल 2020 में इनके साथी की हत्या कर दी थी और अन्नू उसके बाद उस मामले में जेल में चला गया था। मृतक द्वारा इनके साथी की हत्या के कारण ये उससे रंजिश रखते थे। जिस रंजिश के चलते इन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर उपरोक्त अभियोग में मृतक सहित अन्य 03 लोगों की हत्या करने की योजना बनाई। योजनानुसार इन दोनों ने उपरोक्त अभियोग में हत्या करने की वारदात को अंजाम दिया था। इनकी ’गिरफ्तारी पर हरियाणा पुलिस द्वारा 5/5 हजार रुपयों का ईनाम घोषित’ किया हुआ था।

इसी मामले में आगामी कार्यवाही करते हुए निरीक्षक जोगिंद्र सिंह, प्रभारी अपराध शाखा पालम विहार, गुरूग्राम की पुलिस टीम ने अपने अपने कठिन प्रयासों से वारदात की योजना बनाने वाले व हथियार उपलब्ध कराने वाले निम्नलिखित 02 आरोपियों को संडे को गाँव नखड़ौला मोड़, गुरुग्राम के पास से काबू किया करने में सफलता हासिल की है। इनकी पहचान नीरज उर्फ बाबा पुत्र अजीत सिंह निवासी गांव मुंडिया खेड़ा थाना सदर रेवाड़ी और दीपक उर्फ दीपू पुत्र स्ज्.फूल सिंह निवासी गांव सिधरावली थाना बिलासपुर गुरुग्राम के रूप में की गई। पुलिस पूछताछ में बताया कि अपने साथियों के साथ उपरोक्त अभियोग के हत्या करने सहित कुल 04 हत्याओं की योजना बनाई थी। योजनानुसार इनके उपरोक्त साथियों ने 01 हत्या की वारदात को अंजाम भी दिया था। हत्या की वारदात को अंजाम देने में प्रयोग किया गया 01 रिवॉल्वर, 05 जिंदा कारतूस, 01 खाली खोल, 01 स्कूटी एक्टिवा व वारदात के समय पहने हुए कपड़े पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से बरामद’ किए है।