कौन हैं गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, जानें उनके बारे में

गुजरात के अगले मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो गई है. राज्य में विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद अब शीर्ष पद की कमान भूपेंद्र पटेल के हाथों में होगी.

गुजरात के अगले मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो गई है. राज्य में विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद अब शीर्ष पद की कमान भूपेंद्र पटेल के हाथों में होगी. भूपेंद्र पटेल गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के बेहद करीबी माने जाते हैं. गुजरात के अगले मुख्यमंत्री के लिए संभावित नामों में कई नेताओं की चर्चाएं हो रहीं थी. भाजपा हाईकमान ने भूपेंद्र पटेल के नाम की घोषणा कर सभी को चौंका दिया है. सीएम पद के लिए डिप्टी सीएम नितिन पटेल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला और आर.सी. फालदू के नाम की चर्चाएं तेज थीं.

गुजरात में चुनाव से एक साल पहले विजय रूपाणी के इस्तीफा देने के बाद घाटलोदिया के विधायक भूपेंद्र पटेल राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे. विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर सहमति बनी है. गुजरात की पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल के करीबी माने जाने वाले भूपेंद्र पहले अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष थे.

भूपेन्द्र पटेल गुजरात के पाटीदार समाज से आते हैं. पाटीदार समाज में उनकी मजबूत पकड़ है. जमीन से जुड़े नेता की छवि रखने वाले भूपेंद्र पटेल भाजपा के लिए पटेल वोटबैंक को साधने में कामयाब हो सकते हैं. अहमदाबाद के शिलाज इलाके के रहने वाले भूपेंद्र पटेल ने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है. उनके ऊपर कोई भी आपराधिक मामला नहीं है.

भूपेंद्र पटेल पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के बेहद करीबी माने जाते हैं. आनंदीबेन पटेल ने जब पद से इस्तीफा दिया था तो उनकी ही सीट से भूपेंद्र चुनाव लड़े थे.

सूत्रों ने यह भी बताया कि केंद्र के दिशा निर्देश पर विजय रूपाणी ने गुजरात के सीएम पद से इस्तीफा दिया है. गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी शक्तिशाली पटेल समुदाय को खुश करने के लिए दांव-पेच लगा रही है.

भूपेंद्र पटेल अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रहे हैं.

You May Have Missed

error: Content is protected !!