जनता द्वारा दी गई ताकत को सवाया करके हलके में लगाऊंगा: कृषि मंत्री
लोहारू क्षेत्र में 35 नई सडक़ों का निर्माण तथा 29 सडक़ोंं का किया जा रहा है नवीनीकरण

बहल, 11 सितंबर । प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र की प्रगति एवं विकास यातायात की सुविधा पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि लोहारू क्षेत्र में माकेटिंग बोर्ड द्वारा 35 नई सडक़ों का निर्माण तथा 29 सडक़ोंं का नवीनीकरण किया जा रहा है, जिन पर करीब 72 करोड़ रुपए खर्च होंगे। अधिकांश का निर्माण कार्य संपन्न होने को है। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग द्वारा करोंड़ों रुपए सडक़ों के सुधारीकरण पर खर्च किए जा रहे हैं।

कृषि मंत्री श्री दलाल शनिवार को हरियावास से बिधनोई व गोकलपुरा मोड़ से ढ़ाणी हळी सडक़ के शिलान्यास अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उनको ताकत लोहारू क्षेत्र की जनता द्वारा गई है,जिसे वे यहां की जनता को सवाया करके लोटाएंगे। उन्होंने कहा कि आज लोहारू हलका विकास के मामले में पूरे प्रदेश में अलग ही नजर आता है। लोहारू विधानसभा क्षेत्र में कृषि, बागवानी और पशुपालन विभाग की राष्ट्रीय स्तर की नई-नई परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनका लाभ न केवल यहां की जनता को सीधे तौर पर मिलेगा बल्कि प्रदेशभर के किसानों को कृषि एवं पशुपालन विभाग की नई तकनीकों का लाभ मिलेगा।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास वहां के सडक़ मार्गों पर निर्भर करता है। जिस प्रकार से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में नए-नए नेशनल हाईवे व बाईपास का निर्माण करवाया जा रहा है, उसी प्रकार से लोहारू विधानसभा क्षेत्र में सडक़ों के निर्माण कार्य पर जोर दिया जा रहा है। जरूरत के अनुसार नए-नए बाईपास और रेलवे ओवरब्रिज बनवाए जा रहे हैं। इसके अलावा शिक्षा, बिजली और पेयजल आपूर्ति पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के मद्देनजर लोहारू विधानसभा क्षेत्र में केवल मार्केटिंग बोर्ड द्वारा 35 नई सडक़ों का निर्माण करवाया जा रहा है और 29 सडक़ों का नवीनीकरण करवाया जा रहा है। लोहारू ,बहल, ढिगावा व सिवानी की अनाज मंडियों का सुधारीकरण किया जा रहा है। लोहारू तथा सिवानी में नई अनाज मंडी भी प्रस्तावित हैं, जो करीब 20-20 एकड़ में बनाई जाएंगी। इससे किसानों की सुविधाएं मिलेंगी।

अपने जनसंपर्क अभियान के दौरान कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री दलाल गांव मनफरा में एक किसान के खेत में पहुंचे और यहां पर कपास की फसल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर को निर्देश दिए हैं कि खराअ हुई कपास व मूंग की फसल का शीघ्र मुआयना करवाए जाए और बीमारी की जांच की जाए। उन्होंने कहा कि खराब हुई फसल के नुकसान की भरपाई करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान की मेहनत को बेकार नहीं जाने दिया जाएगा। प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। उन्होंने लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि वे परंपरागत खेती की बजाय फल-फूल, सब्जी व बागवानी, पशुपालन व मछली पालन व्यवसाय को अपनाएं।

सात सडक़ों के लिए हुए 11 करोड़ रुपए मंजूर

लोहारू हलका में कुशलपुरा से ढ़ाणी अकबरपुर सडक़ मार्ग पर दो करोड़ 14 लाख रुपए, फरटिया ताल से हाजमपुर सडक़ पर एक करोड़ पांच लाख रुपए, झांझड़ा हसनुपर से झंाझड़ा श्योराण सडक़ पर एक करोड़, हरियावास से बिधनाई सडक़ पर दो करोड़ 5 लाख रुपए, तोशाम मोड़ गोकुलपुरा से ढ़ाणी हळी सडक़ पर एक करोड़ 29 लाख रुपए, बड़दू जोगी से बडदू चैना सडक़ पर एक करोड़ 91 लाख रुपए, गागड़वास से सतनाली लोहारू मोड़ सडक़ पर एक करोड़ 66 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। कृषि मंत्री ने मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इन सडक़ों का निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा करें।

जनसंपर्क अभियान के दौरान तहसीलदार जोधाराम, माकेटिंग बोर्ड के कार्यकारी अभियंता अजय राठी, बीईओ धूप सिंह आर्य, सुनील हरियावास, रविंद्र मंढोली, राजीव श्योराण, विधानसभा संयोजक सुनील सिरसी,कैप्टन रामफल, पूर्व चेयरमैन अनिल झाझडिय़ा,दयानंद सिंधड़ ,गजानंद अग्रवाल, शैली कादयान, विरेंद्र लांबा, सतबीर भालोठिया, सुशील केडिय़ा, रामसिंह जांगड़ा, भगत सिंह धनखड़, रोहतास श्योराण, एडवोकेट संजय नेहरा,सतबीर चैहड़, कमल सैनी, अरूण खरकड़ी,बलवंत गोठड़ा व जेपी दुबे सहित अनेक पार्टी कार्यकत्र्ता व पदाधिकारी और गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

error: Content is protected !!