मुख्यमंत्री मनोहरलाल से मांग : रेवाड़ी में जिला पुस्तकालय का निर्माण करवाया जाये : विद्रोही

हरियाणा में कुल 22 जिलों मेें से रेवाड़ी ही एकमात्र ऐसा जिला है जिसमें जिला मुख्यालय पर जिला पुस्तकालय नही है जबकि रेवाडी जिले को बने 32 साल हो चुके है

रेवाडी, 7 सितम्बर 2021 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर से मांग की कि रेवाड़ी में जिला पुस्तकालय का निर्माण करवाया जाये ताकि गरीब छात्र व आम आदमी भी सुलभता से देश-दुनिया, प्रदेश के विषय में जान सके। विद्रोही ने कहा कि हरियाणा में कुल 22 जिलों मेें से रेवाड़ी ही एकमात्र ऐसा जिला है जिसमें जिला मुख्यालय पर जिला पुस्तकालय नही है जबकि रेवाडी जिले को बने 32 साल हो चुके है। 32 सालों तक रेवाड़ी में जिला पुस्तकालय न बनना बताता है कि विभिन्न सरकारे आम आदमी को पुस्तक ज्ञान देने में कितनी गंभीर है, वहीं यह भी दर्शाता है कि रेवाड़ी जिले के चुने हुए जनप्रतिनिधियों को लोगों के सरोकारो के प्रति कितनी गंभीरता व ईमानदारी है। आधुनिक युग में जब दुनिया कहीं की कहीं पहुंच गई है, तब भी रेवाड़ी में जिला पुस्तकालय न होना बताता है कि यह जिला विकास के मामले में कितना पिछडा हुआ है। विद्रोही ने कहा कि रेवाड़ी जिले में एक विश्वविद्यालय, एक दर्जन के करीब सरकारी कालेज है। आधा दर्जन प्राईवेट डिग्री कालेज है, फिर भी 32 सालों से जिला पुस्तकालय न होना अपने आप में आश्चर्यजनक है। यहां के जनप्रतिनिधि वोट बैंक की राजनीति के लिए विभिन्न जातियों को धर्मशाला बनवाने के लिए तो जमीन अलॉट करवा सकते है, पर जिला पुस्तकालय के लिए जमीन अलॉट करवाना उनकी प्राथमिकता में न होना बताता है कि जिले में शिक्षा, ज्ञान का विस्तार करने में वे रूचि नही रखते। 

विद्रोही ने कहा कि रेवाडी में विभिन्न हुडा के सैक्टर है, शहर का विकास हो रहा है, आबादी बढ़ रही है, पर पुस्तकालय के निर्माण के लिए पर्याप्त जमीन न होने का बहाना अपने आप में हास्यास्पद है। आजादी आंदोलन में रेवाड़ी अहीरवाल का विशेष महत्व है। 1857 के स्वतत्रंता संग्राम में रेवाड़ी के राजा राव तुलाराम अग्रणी स्वतंत्रता सेनानी रहे है। 1962 के चीन युद्ध, 1965 व 1971 के भारत-पाक युद्ध व 1999 के कारगिल युद्ध में इस क्षेत्र के जवानों ने देश के लिए कुर्बानिया दी। यहां का इतिहास समृद्ध व गौरवपूर्ण है, जरूरत है उसे आम आदमी तक पहुंचाने की। विद्रोही ने कहा कि देश-प्रदेश, क्षेत्र के विकास में शिक्षा, ज्ञान बहुत अग्रणी भूमिका निभाता है और पुस्तके इसके लिए सबसे आसान साधन है। ऐसी स्थिति में हरियाणा सरकार से आग्रह है कि रेवाड़ी में एक आधुनिक विशाल जिला पुस्तकालय का निर्माण करे जिसमें हर तरह की पुस्तके व डिजिटल लाईब्रेरी की सुविधाएं उपलब्ध हो ताकि यहां के भी गरीब व जरूरतमंद युवा आसानी से पुस्तकों के माध्यम से अपनी प्रतिभा का विकास कर सके। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!