करनाल – ऑल हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन का राज्य स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन रविवार को करण पार्क करनाल में संपन्न हुआ जिसमे प्रदेश भर के डिपो व सब डिपुओ के पदाधिकारी एवं सक्रिय कार्यकर्ताओं ने भाग लिया । सम्मेलन कि अध्यक्षता राज्य प्रधान विनोद शर्मा ने व संचालन राज्य महासचिव सुखविंदर सिंह बयाना ने किया। सम्मेलन से पूर्व सैकड़ों कार्यकर्ता पुराना बस स्टेंड  करनाल पर इकट्ठे हुए और वहा से अपनी मांगो के समर्थन में तथा सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन व नारेबाजी करते हुए सम्मेलन स्थल करण पार्क में पहुंचे।

सम्मेलन में 5 सितम्बर 2018 को रोडवेज कर्मचारियों द्वारा कि गई हड़ताल को ( संघर्ष दिवस) का नाम दिया गया जिसमे सरकार कि किलो मीटर स्कीम के विरुद्ध रोडवेज कर्मचारियों ने एस्मा जैसे काले कानून,लाठी चार्ज, गिरफ्तारी,झूठे मुकदमे, बर्खास्तगी व निलंबन आदि तमाम दमनकारी नीतियों को कुचलते हुए सरकार को करारा जवाब दिया था।यह अलग बात है कि बाद में रोडवेज तालमेल कमेटी में शामिल कुछ यूनियनों ने अपने निजी स्वार्थ कि पूर्ति हेतु किलो मीटर स्कीम को मान लिया और ( सरकार जीत गई, हम हार गए) का बयान जारी कर दिया जिनके प्रति रोडवेज कर्मचारियों में आज भी पीड़ा है।

सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए यूनियन के राज्य प्रधान विनोद शर्मा ने कहा कि रोडवेज कर्मचारी विभाग एवम् जनहित में दिन रात मेहनत करते है परंतु उनकी जवलंत समस्याओं का समाधान करने के प्रति सरकार एवं उच्च अधिकारी यो के पास कोई समय नहीं है। उन्होंने कहा कि वर्षो से लंबित मानी हुई मांगे जिनमें से मुख्यत जूनियर व सीनियर कर्मचारियों के  वेतनमानों में अंतर दूर करना, 2016 में ठेके पर भर्ती चालकों को पक्का करना,परिचालकों के ग्रेड पे में वृद्धि करना, आई टी आई स्केल एक समान व सभी पर लागू करना, ओवर टाइम रेस्ट के नाम पर चालक परिचालकों का शोषण करना ओवर टाइम का भुगतान न करना, वर्कशॉप कर्मचारियों को पूर्व कि भाती हॉलीडे लागू करना व मुख्यालय द्वारा समय समय पर जारी आदेशो को एक समान डिपो स्तर पर सख्ती से लागू करवाना आदि शामिल हैं। जिनका समाधान करवाने के लिए परिवहन महानिदेशक से यूनियन द्वारा कई बार बातचीत का समय मांग चुकी है परन्तु उनके पास समय नहीं है जबकि महानिदेशक महोदय का अपने कर्मचारियों की समस्याएं बातचीत के माध्यम से हल करने का दायित्व बनता है।

उन्होंने बताया कि सम्मेलन में सर्व सम्मति प्रस्ताव पारित किया गया कि ऑल हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन को 20 सितम्बर 2021तक बातचीत का समय नहीं दिया गया तो 21 सितम्बर 2021 वार मंगलवार को चंडीगढ़ मुख्यालय में परिवहन महानिदेशक से मिलने यूनियन का माश डेपुटेशन पहुंचेगा। सम्मेलन को राज्य कमेटी के वरिष्ठ सदस्य मायाराम उनियाल, मुनींद्र सिंह, सरदार अजायब सिंह, ज्ञान सिंह राठी, सरदार रविन्द्र सिंह, बलदेव सिंह मामुमाजरा, अरुण शर्मा, शिवचरण गौड़,रोहतास शर्मा, सतपाल यादव,मजीद खान चौहान, नरेश शर्मा,संजय गुलाटी, सुरेश यादव , मोहिंदर सिंह मोहाली एवं डिपो व सब डिपुओं के प्रधान/ सचिवों ने भी संबोधित किया।

error: Content is protected !!