नकली पेंट, केमिकल और वॉल पुट्टी बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़

मुख्यमंत्री उड़न दस्ते के द्वारा पटौदी हल्के में अंजाम दी गई बड़ी कार्रवाई
नामी कंपनियों के नकली प्रोजेक्ट वाली फैक्ट्री गांव सांप का मे थी
आरोपी प्रदीप कुमार के खिलाफ पटौदी थाना में हुआ मुकदमा दर्ज

फतह सिंह उजाला

पटौदी । बड़ी-बड़ी नामी और विख्यात कंपनियों के नाम से नकली पेंट , केमिकल और वॉल पुट्टी बनाने की एक फैक्ट्री का मुख्यमंत्री उड़न दस्ते के द्वारा भंडाफोड़ किया गया है। यह फैक्ट्री पटौदी विधानसभा क्षेत्र के गांव सांपका में ही बीते काफी समय से मौजूद थी और यहां पर बेखौफ तरीके से नामी और विख्यात कंपनियों के प्रोडक्ट बनाकर पैकिंग कर सप्लाई भी किए जा रहे थे ।

पटौदी थाना में दर्ज एफआईआर के मुताबिक मुख्यमंत्री उड़नदस्ता टीम के इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार को एक सूचना प्राप्त हुई और इसी सूचना के आधार पटौदी क्षेत्र के गांव सांपका में स्थित एमके पेंट्स एंड केमिकल्स नामक फैक्टरी पर रेड की गई। मुख्यमंत्री उड़नदस्ता टीम में इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार के अलावा आवश्यक कार्यवाही के लिए एएसआई अशोक कुमार, परवीन कुमार, बिजली निगम के एसडीओ गौरव, लाइनमैन सुरेश कुमार, ग्राम सचिव बलवान सिंह को भी शामिल किया गया । जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री उड़न दस्ते के द्वारा जिस समय संबंधित इस फैक्ट्री में रेड की गई तो मौके पर बड़ी संख्या में विभिन्न नामी और विख्यात कंपनियों के बैग व अन्य पैकिंग इत्यादि में यहां तैयार किया जा रहा विभिन्न प्रकार का माल पैकिंग किया जाने के साथ भरा जा रहा था ।

मौके पर ही रेड के समय एमके पेंट्स एंड केमिकल्स फैक्ट्री में मशीनों के द्वारा जेके वॉल पुट्टी पाउडर बिरला व्हाइट सीमेंट को मिक्स करके एक खास प्रकार की वॉल पुट्टी तैयार की जा रही थी । इस प्रकार की तैयार की जा रही विशेष वॉल पुट्टी को बिरला व्हाइट वॉल केयर व्हाइट सीमेंट छपे हुए बैग इत्यादि में पैक किया जा रहा था। इस पूरे मामले में मौके पर मौजूद कंपनी के मालिक प्रदीप पुत्र महा सिंह निवासी गांव सांपका से जब संबंधित दस्तावेज और कागजात पेश करने के लिए कहा गया तो प्रदीप कुमार यहां बनाए जा रहे प्रोडक्ट और चलाई जा रही फैक्ट्री के संबंधित किसी भी प्रकार के दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सका। पुलिस सूत्रों के मुताबिक पटोदी थाना पुलिस के द्वारा इस पूरे मामले में मुख्यमंत्री उड़न दस्ते की तरफ से मिली शिकायत के बाद आरोपी प्रदीप कुमार पुत्र महा सिंह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है । सूत्रों के मुताबिक यहां फैक्ट्री से विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट के अलग-अलग 7 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं और इन लिए गए सभी सैंपल में से एक एक सैंपल फैक्ट्री मालिक अथवा संचालक प्रदीप को भी सील बंद करके सौंप दिए गए हैं। यहां फैक्ट्री से लिए गए तमाम सैंपल जांच के लिए ट्रेडमार्क अथॉरिटी दिल्ली को जांच के लिए भेजे जाने की भी बात कही गई है । इसके साथ ही सूत्रों के मुताबिक यह जानकारी भी मिली है कि संबंधित इस फर्जी फैक्ट्री को सक्षम अधिकारी को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त कर सील भी कर दिया गया है और यहां निगरानी के लिए पुलिस कर्मचारियों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है ।

फैक्ट्री से यह कुछ सामान मिला
मुख्यमंत्री उड़न दस्ते के द्वारा गांव सांपका में एमके पेंट्स एंड केमिकल्स फैक्ट्री में की गई रेड के दौरान जो सामान कथित रूप से नकली मौके पर पाया गया उसकी मात्रा बेहद चौंकाने वाली है । जानकारी के मुताबिक कैल्साइट पाउडर के 67 बैग, सिलिका पाउडर के 12 बैग प्रति बैग 50 किलो, टेलीकॉम पाउडर 32 बैग, सट्टा पाउडर के 12 बैग, चाइना क्ले के 19 बैग प्रति 50 किलो, कैल्साइट पाउडर नो बैग, येलो चाइना क्ले 20 बैग, टेलकम पाउडर 25 बैग, टेलकम पाउडर सुपर फाइन 14 बैग प्रति बैग 50 किलो, बिरला पुट्टी 40 बैग प्रति 32 किलो , वॉलमैक्स पुट्टी 19 बैग, मिक्स पुट्टी पैकिंग एक बैग प्रति बैग 40 किलो, जेके व्हाइट सीमेंट चार बैग, बिरला व्हाइट सीमेंट पांच बैग प्रति बैग 50 किलो, बिरला व्हाइट सीमेंट 10 बैग, बिरला व्हाइट सीमेंट 50 बैग प्रति बैग 25 किलो, आदित्य बिरला वाइट अल्ट्राटेक जिप्सम 745 बैग प्रति बैग 25 किलो, ओरिजिनल बिरला व्हाइट पुट्टी 1190 बैग प्रति बैग 20 किलो यहां फैक्ट्री से बरामद किए गए हैं।

710 खाली बैग भी बरामद
मुख्यमंत्री उड़न दस्ते के द्वारा यहां सांपका गांव में की गई रेड के दौरान जहां बड़ी मात्रा में नामी कंपनियों के प्रोडक्ट भरे बैग बरामद किए गए हैं । वही 710 खाली बैग भी मुख्यमंत्री उड़न दस्ते की टीम के द्वारा मौके से बरामद किए गए हैं। इनमें 310 खाली बैग बिरला व्हाइट सीमेंट प्रति बैग 20 किलो तथा 400 खाली बैग बिरला व्हाइट सीमेंट प्रति बैग 40 किलो सामग्री भरने की क्षमता वाले बताए गए हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!