मानव विकास विशेष विद्यालय में भेंट की जरूरी सामग्री

विशेष बच्चों की मदद को आगे आने लगे दिलदार.
कोरोना महामारी के बाद फिर से लौटी विद्यालय में रौनक

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
कहा गया है कि किसी व्यक्ति का दिल छोटा हो सकता है, लेकिन समाज का दिल बहुत ही दिलदार होता है और समाज विभिन्न विचारधारा सहित सोच के लोगों से ही बनता है । जब समाज और सामाजिक लोग अपना दिल खोलते हैं तो ऐसे ही लोग दिलदार भी कहलाने के हकदार बन जाते हैं।

पटौदी और हेली मंडी के बीच हेली मंडी में मां सुंदरा देवी मानव विकास विशेष विद्यालय जो कि मानव सेवा समिति द्वारा संचालित है , यहां पर पटौदी क्षेत्र के विभिन्न गांवों के विशेष बच्चों को शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है । यह संस्था और यहां पढ़ने के लिए आने वाले विशेष बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए समाज के दिलदार लोगों का अतुलनीय योगदान रहा है । कोरोना महामारी को देखते हुए अन्य शिक्षण संस्थानों की तरह मानव विकास विशेष विद्यालय में भी सरकार के दिशा निर्देश और गाइडलाइन के मुताबिक अवकाश घोषित किया गया था ।

लेकिन अब सरकार के द्वारा और स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशों के मुताबिक जैसे-जैसे अन्य शिक्षण संस्थान खुल गए हैं , मानव विकास विशेष विद्यालय में भी रोनक लौटने लगी है । मानव विकास विशेष विद्यालय की मुख्य अध्यापिका सुश्री रितेश चौधरी के मुताबिक विशेष विद्यालय में लगभग दो दर्जन छात्र विविध गांव से शिक्षा ग्रहण करने के लिए आ रहे हैं । इन विशेष छात्रों को इनके बौद्धिक और शारीरिक क्षमता के मुताबिक शिक्षा और प्रशिक्षण में श्रीमती भगवती देवी के द्वारा महत्वपूर्ण योगदान दिया जा रहा है। विशेष बच्चे जिनमें की मंदबद्धि ,शारीरिक रूप से असक्षम व अन्य शारीरिक विसंगतियों के विशेष बच्चे को यहां पर विभिन्न प्रकार से उनके बौद्धिक क्षमता और योग्यता के मुताबिक अक्षर ज्ञान , सामाजिक ज्ञान, बातचीत करने का तरीका, संगीत , नृत्य, खेल या फिर जो भी विशेष बच्चे की रूचि हो उसके मुताबिक ही बच्चों प्रशिक्षण देने का काम किया जा रहा है। विशेष बच्चों की यह संस्था पूरी तरह से सामाजिक संस्थाओं के के द्वारा किए जा रहे विभिन्न प्रकार के सहयोग से ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का निरंतर प्रयासरत रहती है ।

इसी कड़ी में हरीश चक्रवर्ती , जितेंद्र गुप्ता , रतन लाल सोलंकी, राजकुमार , मार्केट कमेटी के पूर्व वाइस चेयरमैन श्याम लाल अग्रवाल व अन्य के द्वारा मानव विकास विशेष विद्यालय में आ रहे विशेष बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार का जरूरी सामान भेंट किया । जिससे कि यहां पढ़ने के लिए आने वाले विशेष बच्चों के प्रशिक्षण में किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं आए । समाज के प्रबुद्ध लोगों के द्वारा विशेष बच्चों और विशेष विद्यालय के लिए भेंट किए गए विभिन्न प्रकार के सामान के लिए विशेष विद्यालय की मुख्य अध्यापिका सुश्री रितेश चौधरी के द्वारा आभार व्यक्त करते हुए विभिन्न सामाजिक संस्थाओं और समाज के दिलदार लोगों सहित आर्थिक सहयोग देने वाले लोगों का आह्वान किया गया है कि संस्था में पढ़ने और प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आने वाले बच्चे भी समाज का ही अभिन्न अंग है और ऐसे विशेष बच्चों में कोई न कोई विशेष गुण अथवा योग्यता भी अवश्य छिपी हुई होती है। जरूरत केवल इस बात की है की विशेष बच्चे की उस विशेष योग्यता अथवा उसके कौशल को कितना और किस प्रकार से निखार कर समाज के सामने एक नजीर के तौर पर प्रस्तुत किया जा सके । उन्होंने सभी सहयोग कर्ताओं का संस्था की तरफ से आभार व्यक्त किया है।

You May Have Missed