– वन विभाग एवं नगर निगम की टीम ने ग्वाल पहाड़ी में 9 फार्म हाऊसों पर की कार्रवाई
– रेयान एनकलेव तथा श्रीराम एनकलेव में भी अनाधिकृत निर्माणों पर चली जेसीबी

गुरूग्राम, 26 अगस्त। अवैध फार्म हाऊसों तथा अनाधिकृत निर्माणों पर वीरवार को भी पीले पंजे की मार पड़ी। एक ओर जहां वन विभाग एवं निगम की टीम ने ग्वाल पहाड़ी में 9 फार्म हाऊसों पर कार्रवाई की, वहीं दूसरी ओर रेयान एनकलेव तथा श्रीराम एनकलेव में भी अनाधिकृत निर्माणों पर निगम की जेसीबी चली।

वीरवार को वन राजिक अधिकारी कर्मबीर मलिक व नगर निगम गुरूग्राम के सहायक अभियंता (इनफोर्समैंट) संजोग शर्मा की टीम जेसीबी एवं पुलिस बल लेकर ग्वाल पहाड़ी पहुंची। यहां पर टीम ने 9 फार्म हाऊसों पर पीला पंजा चलाया। इनमें से एक फार्म हाऊस में खन्ना नर्सरी के नाम से एक नर्सरी भी चलाई जा रही थी। टीम ने इन फार्म हाऊसों की चारदीवारी तथा कमरे आदि निर्माण धराशायी किए। टीम में कनिष्ठ अभियंता महबूब अली एवं हरीओम तथा पटवारी सुनील उपस्थित थे। यह कार्रवाई वन विभाग द्वारा जारी आदेशों की पालना में की गई।

जोन-4 क्षेत्र के भोंडसी स्थित रेयान एनकलेव तथा श्रीराम एनकलेव में भी अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ वीरवार को कार्रवाई जारी रही। संयुक्त आयुक्त-4 सुमित कुमार के निर्देश पर कनिष्ठ अभियंता सचिन कुमार ने यहां पर 5 निर्माणाधीन मकानों, एक दर्जन चारदीवारियों तथा 15 डीपीसी स्तर के अनाधिकृत निर्माणों को धराशायी किया।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा के अनुसार नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में अनाधिकृत निर्माणों, अवैध कब्जों तथा अतिक्रमण के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। यह कार्रवाई आगे भी लगातार जारी रहेगी, इसलिए कोई भी व्यक्ति इस प्रकार की गतिविधियां ना करें। किसी भी प्रकार का निर्माण करने से पूर्व स्वीकृति लेना अनिवार्य है। बिना पूर्व स्वीकृति के होने वाले निर्माणों पर कार्रवाई करने के लिए चारों जोनों में अलग-अलग इनफोर्समैंट टीमें कार्य कर रही हैं।