चंडीगढ़, 22 अगस्त -हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की जल प्रबंधन के प्रति संजीदगी किसी से छुपी नहीं है। मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद से उन्होंने जल प्रबंधन की अहमियत को लेकर लगातार नई योजनाएं बनवाई एवं उन्हें लागू करवाया जिसकी वजह से जहाँ प्रदेश का जल प्रबंधन बेहतर हुआ है वहीं इसे राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रशंसा मिल रही है।

 इसी कड़ी में हरियाणा को ‘द एनर्जी एंड एनवायरमैंट फ़ाऊंडेशन द्वारा प्लेटिनम कैटेगरी के तहत ‘ग्लोबल इनोवेशन इन वॉटर टेक्नोलॉजी अवार्ड’ मिला है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए सिंचाई विभाग के चीफ़ इंजीनियर श्री सतबीर कादियान ने बताया कि प्रदेश का सिंचाई विभाग मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के पास है और उनके दिशा निर्देशों के तहत विभाग विकास के निरंतर कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि जल प्रबंधन को लेकर राज्य में कई योजनाओं को लागू किया गया है, साथ ही जल प्रबंधन को लेकर लगातार अवेयरनैस कंपेन भी चलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि राज्य के लिफ्ट कैनाल सिस्टम को लगातार सराहना मिल रही है और इसके जल प्रबंधन की नीतियों को राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहा जा रहा है।

श्री कादियान ने बताया कि अब हरियाणा को :एनर्जी एंड एनवायरनमेंट फाउंडेशन’ का प्लेटिनम कैटेगरी अवार्ड मिला है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने यह सम्मान रविवार को आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में हरियाणा को दिया। उन्होंने बताया कि जल प्रबंधन की शानदार योजनाओं को प्रभावी तरीके से लागू करने की वजह से हरियाणा को यह अवार्ड मिला है। उन्होंने बताया कि इस सम्मान से विभाग और बेहतर करने को प्रेरित होगा और मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल के जल प्रबंधन को लेकर भी देखे सपने को पूरा करने की दिशा में कार्य करेगा।