परिवहन विभाग हरियाणा की पहल पर रक्षा बंधन त्यौहार के अवसर पर विशेष अभियान

चंडीगढ़ 20 अगस्त, 2021- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के दुर्घटना रहित हरियाणा के सपने को साकार करने के लिए परिवहन विभाग की विशेष पहल और विभाग के प्रधान सचिव श्री शत्रुजीत कपूर जी की प्रेरणा से 20 अगस्त को गुगल मीट प्लेटफार्म पर राज्य के सभी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में संचालित सडक़ सुरक्षा ज्ञान केन्द्र के प्रभारियों के माध्यम से रक्षा बंधन त्यौहार को विशेष रूप से मनाने की अपील की गई।  

  प्रधान सचिव श्री शत्रुजीत कपूर के निर्देशन में हरियाणा के सभी शैक्षणिक संस्थाओं को सडक़ सुरक्षा से सम्बधित अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जा रही हैं। सडक़ सुरक्षा के लिए जिन व्यक्तियों ने साकारात्मक अभियान चला कर हादसा बिन्दुओं को हादसा मुक्त किया है, उनकी की गई पहल पर डाक्युमैंट्री भी बनाई जाएगी ताकि इन सफलता गाथाओं से प्रेरित हो कर कार्य करने वाले व्यक्तियों और समूहों को सार्थक दिशा मिल सके।

परिवहन आयुक्त श्री अमिताभ सिंह ढिल्लों के संयोजन में महाविद्यालयों में अध्ययनरत् एन.एस.एस. कार्यकर्ता की भागीदारी से एक सर्वेक्षण आरंभ किया जाएगा। जिससे यह पता किया जाएगा कि दो पहिया वाहन चलाते समय हैल्मट पहनने का क्या लाभ है, यदि कोई चालक हैल्मट नहीं लगाया है, तो उसका कारण क्या है। यदि किसी ने प्रामाणिक कम्पनी का हैल्मट नहीं लगाया है, तो वह सुरक्षा चक्र के लिए चेतावनी है। सर्वेक्षण अभियान में ऐसे सभी कारणों की भी पड़ताल की जाएगी।
 इस अवसर पर सभी भाईयो को एक विशेष संदेश में कहा गया कि जब वो अपनी बहन के घर जाए या बहनें अपने भाइयों के घर जाए तो सडक़ सुरक्षा के नियम को न भूलें। इस अवसर पर संवाद करते हुए माक्रेटिंग बोर्ड की सचिव श्रीमती कमलप्रीत कौर ने कहा कि जीवन की रक्षा होगी तभी रक्षा बंधन त्यौहार मनेगा। उन्होंने कहा कि माक्रेटिंग बोर्ड भी ग्रमीण सडकों का निर्माण करती है। रोड़ इंजीनियंरिंग की दृष्टि से सडक़ निर्माण कराया जा रहा है, ताकि हरियाणा में ग्रामीण सडक़ों पर दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-1, पंचकूला की प्राचार्य डा. अर्चना मिश्रा ने कहा कि महाविद्यालय में संचालित सडक़ सुरक्षा ज्ञान केन्द्र के माध्यम से सडक़ सुरक्षा की विविध गतिविधियां निरंतर आयोजित की जा रही है। हमारे परिसर में राज्यस्तरीय कार्यशालाओं का भी आयोजन किया गया है, जिसे भविष्य में भी जारी रखा जायेगा। सडक़ सुरक्षा परिषद् के डा. तेजेन्द्र साहनी ने कहा हरियाणा के सभी शिक्षण स्ंास्थाओं को सडक़ सुरक्षा गतिविधियों के लिए अलग से अनुदान जारी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी महाविद्यायों में फस्र्टएड ट्रऊेनिंग आयोजित किया जा रहा है। अम्बाला से प्रोफेसर गुरूदेव सिंह ने कहा कि प्रस्तुति परक कलाओं को सडक़ सुरक्षा अभियान का माध्यम बनाया जाना इस बात का प्रमाण है कि हरियाणा सरकार युवाओं को संास्कृतिक अभियानों का हिस्सा बनाना चाहती हैं।

इस अवसर पर संयुक्त परिवहन आयुक्त निर्मल नागर ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत करते हुए कहा कि परिवहन विभाग ने नई पीढ़ी के लिए  हरियाणा ड्राईविंग मैनुअल एवं सडक़ संसार नामक पुस्तकों का प्रकाशन किया है, जिसका ई- बुक संस्करण सभी शैक्षणिक संस्थाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि 26 अगस्त को सडक़ सुरक्षा पर वेबिनार का आयोजन किया जाएगा।

error: Content is protected !!